वेस्ट बैंक में इजराइल की गोलीबारी में किशोर की मौत : Palestine

Samachar Jagat | Saturday, 28 May 2022 09:46:41 AM
Teen killed in Israeli firing in West Bank: Palestine

यरुशलम : फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को वेस्ट बैंक में बेथलेहम के पास एक शहर में अपने अभियान के दौरान किशोर की गोली मारकर हत्या कर दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मारे गए किशोर की पहचान 15 वर्षीय जैद गुनैम के रूप में की। मंत्रालय ने कहा कि किशोर गर्दन और पीठ में इजरायली सैनिकों की गोली लगने से घायल हो गया था और चिकित्सक उसकी जान नहीं बचा पए। पिछले एक महीने में वेस्ट बैंक में इजराली सैन्य अभियानों के दौरान मारे गए फलस्तीनी किशोरों की संख्या पांच हो गई है।

इजराइली सैनिक वेस्ट बैंक के फलस्तीन-प्रशासित क्षेत्रों में तकरीबन रोजाना गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रहे हैं इससे इजराइल-फलस्तीन के बीच हिसा तेज हो गई है। फलस्तीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी 'वफा’ ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा कि गुनैम, अल-खादर इलाके में सैनिकों के सामने आ गया और उसने भागने की कोशिश की लेकिन सैनिकों ने उस पर गोली चला दी। एक ऑनलाइन वीडियो में रास्ते में खड़ी सफ़ेद कार के पास खून के धब्बे दिख रहे हैं, जो कथित तौर पर घटनास्थल पर गोलीबारी के बाद के निशान बताए जा रहे हैं।

हालांकि, इजराइली सेना ने कहा कि सैनिकों ने उन फलस्तीनियों पर गोलियां चलाईं, जिन्होंने सैनिकों पर पत्थरबाजी की और मोलोटोव कॉकटेल (पेट्रोल बम) फेंके। सेना ने एक बयान में कहा, ''सैनिकों ने एक घायल व्यक्ति को घटनास्थल पर ही प्राथमिक उपचार मुहैया कराया।’’ फलस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह ने आरोप लगाया कि इजराइली सैनिकों ने गुनैम को मारने के इरादे से उस पर ''जानबूझ कर’’ गोली चलाई।

इजराइल के अति राष्ट्रवादियों की रविवार को यरुशलम की ओल्ड सिटी में मुख्य मुस्लिम मार्ग से जुलूस निकालने की योजना बनाई। परिसर में अल-अक्सा मस्जिद है, जिसे इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थल माना गया है। यहूदी इसे 'टेंपल माउंट’ कहते हैं और उनके लिए भी इस मस्जिद का बेहद महत्व है। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.