Queen के मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत की वजह 'वृद्धावस्था’, वास्तव में इसका अभिप्राय क्या है?

Samachar Jagat | Saturday, 01 Oct 2022 11:20:02 AM
The cause of death in the death certificate of the Queen is 'old age', what exactly does it mean?

मेलबर्न : महारानी एलिजाबेथ द्बितीय के हाल में जारी मृत्यु प्रमाण पत्र में उनकी मौत का कारण 'वृद्धावस्था’ को बताया गया है। संभव है कि हम लोगों की वृद्धावस्था से होने वाली मौत का जिक्र रोजाना की बातचीत में करते हैं। लेकिन 21 वीं सदी में चिकित्सीय भाषा में कौन वास्तव में वृद्धावस्था के कारण मरता है? मौत का अस्पष्ट कारण न केवल सवाल पैदा करता है कि व्यक्ति की मौत कैसे हुई बल्कि यह परिवार और उनके शुभचितकों के लिए भी मुश्किल भरा हो सकता है।

मौत की कई वजहें हैं। इंग्लैंड और वेल्स में डिमेंशिया और अल्झाइमर की बीमारी, हृदय संबंधी बीमारी, सेरोवैस्कुलर बीमारियां (जैसे स्ट्रोक), कोविड प्रमुख कारण है जिनकी वजह से लोगों की मौत होती है। अन्य उल्लेखनीय कारणों में गंभीर श्वास संबंधी बीमारियां जैसे दमा, इन्फ्लूएंजा और निमोनिया शामिल हैं। यह तथ्य है कि ''वृद्धावस्था’’ से मौत को अस्पष्ट 'कमजोरी’ के साथ अक्सर 'लक्षणों, संकेत और अपरिभाषित स्थितियों के साथ वर्गीकृत किया जाता है। यह स्थिति मौत के शीर्ष 10 कारणों में शामिल हैं, लेकिन मौजूदा समय में कोविड से होने वाली मौतों के मुकाबले कम है और पांच सालों के औसत को निकालें तो इन्फ्लूएंजा और निमोनिया से होने वाली मौतों से भी कम है।

रोचक इतिहास
मौत के कारणों के तौर पर 'वृद्धावस्था’के जिक्र का लंबा इतिहास है। 19वीं सदी में मौत के कारणों में 'मृत पाया गया’ के साथ वृद्धावस्था का अस्पष्ट उल्लेख शीर्ष पर था। ब्रिटिश जन्म मौत पंजीकरण अधिनियम-1836 के साथ मध्य 19वीं सदी में किसी की मौत पादरियों के विषय से हट कर धर्मनिरपेक्ष हो गयी। इसके बाद फ्रांसीसी सांख्यिकीविद और जनसांख्यिकीविद जैक्स बर्टिलन का ऐतिहासिक प्रकाशन 'मौतों के कारणों का बर्टिलन वर्गीकरण’ आया।

कनाडियाई दार्शनिक इयान हैकिग ने लिखा कि आधिकारिक सूची से इतर मौत 'गैर कानूनी’ है उदाहरण के लिए वृद्धावस्था से मौत। हम कह सकते हैं कि यह थोड़ा अतिश्योक्तिपूर्ण है, लेकिन निश्चित तौर पर 19वीं सदी के अंत तक वृद्धावस्था से मौत गैरकानूनी नहीं थी? यह संकेत करता है कि मौत की सटीक वजह की जानकारी देना अहम है क्योंकि यह आबादी के विभिन्न स्तरों में मौत की परिपाटी जानने का अमूल्य हथियार है। अंतत: अज्ञात मौत के कारणों को 'वृद्धावस्था’ दर्ज करने का यह अंतिम शब्द बन गया या यह तब उपयोगी बना जब व्यक्ति की मौत विभिन्न जटिलताओं से हो या तब जब मौत का कारण जानने के लिए व्यक्ति का पोस्टमॉर्टम करना व्यावहारिक या नैतिक नहीं हो।

समापन नहीं
20 और 21 शताब्दी में मौत की वजह के तौर पर 'वृद्धावस्था’दर्ज करने का एक और कारण यह था कि यह मृतक के परिवार को कोई निष्कर्ष नहीं देता। अनुसंधान दिखाता है कि परिवार जानना चाहते हैं कि उनके चहेतों की मौत कैसे हुई? यह इसलिए भी अहम है क्योंकि न केवल यह परिजनों के लिए अपनी सेहत दुरुस्त बताती है बल्कि उनके प्रिय के मौत की वजह स्पष्ट करती है। अज्ञात वजह से मौत अफसोस और दुख के भाव को बढ़ा सकती है, खासतौर पर अगर मौत अचानक और अप्रत्याशित हो।

शांत मौत
हम 96 साल की उम्र में महारानी की हुई मौत के बारे में और सूचना मांग सकते हैं लेकिन यह महज रोमांच के लिए होगा। हम फैसला कर सकते हैं कि शाही परिवार भी महारानी की मौत की जानकारी को लेकर निजता रखने का हकदार है। हालांकि, विशिष्ट वर्ग के व्यक्ति की मौत के खास कारण, खासतौर पर जिसकी मौत वृद्धावस्था से हुई है,बता सकता है कि कैसे स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है और अच्छे स्वास्थ्य की योजना बनाई जा सकती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.