European Union और United Nation के बीच पहली उच्चस्तरीय वार्ता, संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर

Samachar Jagat | Friday, 08 Jul 2022 10:56:06 AM
The first high-level talks between the European Union and the United Nations, emphasis on strengthening ties

संयुक्त राष्ट्र :  यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बृहस्पतिवार को पहली उच्चस्तरीय ईयू-यूएन वार्ता की शुरुआत करते हुए कहा कि विशेष रूप से ऐसे समय में मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है जब यूक्रेन में जारी युद्ध के कारण वैश्विक खाद्य एवं ऊर्ज़ा संकट पैदा हो गया है। ईयू के कार्यकारी अंग यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन ने न्यूयॉर्क के लांग प्रायद्बीप में स्थित ग्रीनट्री एस्टेट में वार्ता शुरू होने से पहले कहा कि यह एक महत्वपूर्ण समय है क्योंकि दुनिया एक अहम मोड़ पर खड़ी है और संयुक्त राष्ट्र के तहत चलने वाली वैश्विक व्यवस्था दांव पर लगी है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस ने कहा कि कोविड-19 महामारी, नाटकीय जलवायु आपातकाल और कई संघर्षों से निपटने के लिए बहुपक्षवाद की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है। गुतेरेस ने विशेष रूप से ''यूक्रेन में रूसी आक्रमण के नाटकीय प्रभाव का हवाला दिया, जिसके चलते भयावह खाद्य, ऊर्ज़ा और वित्तीय संकट पैदा हुआ है।'' उन्होंने कहा कि केवल बहुपक्षवाद की नहीं बल्कि समय को देखते हुए बहुपक्षवाद के एक नेटवर्क की जरूरत है। गुतेरेस ने कहा कि ईयू-यू.एन. साझेदारी ''इस बहुपक्षवाद नेटवर्क का एक मूलभूत स्तंभ है।'' वोन डेर लेयेन ने चेतावनी दी कि ''यूक्रेन पर रूस का आक्रमण अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहा है।'' 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.