इस गर्मी भूमध्य सागर का पानी रिकार्ड स्तर पर गर्म : Threat to marine life

Samachar Jagat | Friday, 19 Aug 2022 12:25:21 PM
This summer the waters of the Mediterranean Sea are hot at record levels: Threat to marine life

प्लाइमाउथ |  महासागर हमारे ग्रह पर सभी तरह के जीवन को बनाए रखते हैं। यह खाने के लिए भोजन और सांस लेने के लिए ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जबकि हमारी जलवायु को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन जलवायु परिवर्तन से समुद्री जीवन पर खतरा बढ़ता जा रहा है।महासागर काफी गर्म होते जा रहे हैं, जिससे उसकी जीवन को बनाए रखने की क्षमता प्रभावित हो रही है।इस वर्ष भूमध्य सागर के आसपास देखा गया तापमान बढ़ते वैश्विक तापमान का संकेत है।यह अगली शताब्दी में जारी रहेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कितना सीओ2 उत्सर्जित करना जारी रखते हैं। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्ज़ा एजेंसी ने बताया कि वैश्विक ऊर्ज़ा से संबंधित सीओ2 उत्सर्जन 2021 में 6% बढ़कर अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
भूमध्यसागर हाल के वर्षों में गहन तापीय स्थितियों के अधीन रहा है।

इस साल इसमें एक और गंभीर बदलाव आया है, जिसमें समुद्र का तापमान कोर्सिका पर रिकॉर्ड 30.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।एक समुद्री हीटवेव को मौसमी औसत के सापेक्ष असामान्य रूप से उच्च समुद्री तापमान की विस्तारित अवधि के रूप में परिभाषित किया जाता है। 1980 के दशक से इनकी आवृत्ति दोगुनी हो गई है।पारिस्थितिक कार्य को शुरू करने और प्रकाशित करने के बीच देरी के कारण, भूमध्यसागरीय समुद्री हीटवेव पर हमारे पास सबसे व्यापक अध्ययन 2015-2019 की अवधि को कवर करता है।

अध्ययन में पाया गया कि इस अवधि में भूमध्य सागर का जो तापमान दर्ज किया गया वह 1982 में रिकॉîडग शुरू होने के बाद से सबसे अधिक था।इस दौरान किए गए लगभग एक हजार क्षेत्र सर्वेक्षणों में से, शोधकर्ताओं ने पाया कि उनमें से 58% में समुद्री जीवन की व्यापक मृत्यु दर के प्रमाण हैं, जो अत्यधिक गर्मी की अवधि से गहराई से जुड़े हुए हैं।शोध समुद्री हीटवेव के भविष्य के पारिस्थितिक प्रभावों पर प्रकाश डालता है।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय और ध्रुवीय क्षेत्रों के लिए पर्याप्त तापमान वृद्धि का अनुमान है।यह जानते हुए भी कि महासागर एक बड़े कार्बन सिक के रूप में कार्य करता है, हम सदी के अंत से पहले समुद्र की सतह के तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का सामना करने जा रहे हैं। इस समग्र ताप का परिणाम अधिक तीव्रता और आवृत्ति की समुद्री हीटवेव के रूप में सामने आएगा।

समुद्री हीटवेव पर अधिकांश शोध में पाया गया है कि वे कुछ क्षेत्रों को विशेष रूप से दृढ़ता से प्रभावित करते हैं, जिनमें प्रवाल भित्तियाँ, समुद्री घास और समुद्री शैवाल शामिल हैं। 2015 और 2019 के बीच कुछ भूमध्यसागरीय प्रजातियों की आबादी के 8०% तक के नुकसान के लिए समुद्री हीटवेव को जिम्मेदार पाया गया।इस तरह के सामूहिक विनाश की एक भी घटना बड़ी संख्या में प्रजातियों को तेजी से मिटा देती है।

भूमध्य सागर में होने वाली इन घटनाओं में से लगभग 88% कोरल जैसे कठिन समुद्री तल के निवासियों से जुड़ी थीं।हालांकि, समुद्री घास और नरम समुद्र तल के अधिक विविध समुदाय भी इससे गंभीर रूप से प्रभावित हुए।
उथले पानी में मौतें

समुद्र के कठोर तल पर होने वाली समुद्री जीवों की दो-तिहाई से अधिक मौतें उथले पानी में हुई थीं। 0-25 मीटर की गहराई वाले समुद्री वातावरण पर विशेष रूप से इस ताप का प्रभाव पड़ता है और यह भूमध्य सागर में सबसे अधिक जैव विविधता वाले पारिस्थितिक तंत्रों में शामिल हैं, जो प्रवाल जैसे जीवों द्बारा निर्मित हैं।अन्य शोध का अनुमान है कि 2003 से भूमध्यसागरीय प्रवाल घनत्व के 80-90% के नुकसान के लिए समुद्री हीटवेव जिम्मेदार हैं। बुनियादी प्रजातियां आवास बनाने वाले जीव हैं और इसलिए एक पारिस्थितिकी तंत्र की संरचना में महत्वपूर्ण होते हैं।

वे नर्सरी के मैदान के रूप में कार्य करते हैं, शिकारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं और खाद्य स्रोत के रूप में कार्य करते हैं। जैव विविधता को बनाए रखने के लिए यह बुनियादी प्रजातियां महत्वपूर्ण हैं, और उनके नुकसान का अन्य प्रजातियों पर भी असर होता है।इन प्रजातियों के रूप में, मूंगा, समुद्री घास और समुद्री शैवाल का नुकसान विशेष रूप से संबंधित है।यह केवल तीव्र गर्मी का दबाव नहीं है जो मृत्यु दर की घटनाओं का कारण बन रहा है। पानी का बढ़ता तापमान रोग पैदा करने वाले जीवों, जैसे बैक्टीरिया, कवक और वायरस के प्रसार से जुड़ा है।यह पारिस्थितिकी तंत्र की अत्यधिक गर्मी के अनुकूल होने की क्षमता को और कम कर सकता है, जिससे अतिरिक्त पारिस्थितिक क्षति हो सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.