अमेरिका के बड़े शहरों में आवागमन पूरी तरह बंद, ट्रम्प ने कहा: हम जीत रहे हैं जंग

Samachar Jagat | Saturday, 21 Mar 2020 02:47:19 PM
Traffic in US major cities completely stopped, Trump said: We are winning the war

न्यूयार्क, अमेरिका में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कैलिफोर्निया के बाद अब न्यूयार्क और इलिनॉयस में भी लोगों के आवागमन और गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिए गए है।

देश में कोरोना वायरस लगातार तेजी से फैल रहा है, लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का मानना है कि उनका देश बीमारी के खिलाफ जंग ''जीत रहा’’ है।

अमेरिका में न्यूयार्क, लास एंजिलिस और शिकागो जैसे बड़े शहर तथा न्यू जर्सी, कनेक्टिकट, पेंसिल्वेनिया और नेवाडा जैसे राज्य बंद है।

न्यूयार्क राज्य के गर्वनर एंड्रयू कुओमो ने गैर जरूरी कारोबार बंद करने और लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं।

अभी तरह सात राज्यों में प्रतिबंध लगाए गए है।
'जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ के अनुसार अमेरिका में इस वायरस से 249 लोगों की मौत हो चुकी है और 19,००० से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही व्हाइट हाउस के कर्मचारी में इस संक्रमण का यह पहला मामला है।

उपराष्ट्रपति की प्रेस सचिव कैटी मिलर ने एक बयान में कहा, ''आज हमें सूचना मिली कि उपराष्ट्रपति के कार्यालय का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।’’

उन्होंने कहा कि न तो राष्ट्रपति और न ही उपराष्ट्रपति इस सदस्य के करीबी संपर्क में रहे।

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका ''इस जंग को जीत रहा है’’।
उन्होंने कहा कि अमेरिकी मध्यपश्चिम के राज्यों में संक्रमण के मामले सामने नहीं आ रहे हैं।

लेकिन इसके कुछ ही देर बाद इलिनॉय के गर्वनर जे बी प्रित्जकर ने लोगों को शनिवार से सात अप्रैल तक घर में रहने के आदेश जारी किए।

ट्रम्प प्रशासन ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है और अपने सशस्त्र बलों को कोरोना वायरस से लड़ने के काम में लगा दिया जो अब जंगल की आग की तरह फैल रहा है।

न्यूयॉर्क में 39 लोगों की मौत और 7,०1० से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

कैलिफोर्निया में 21 लोग जान गंवा चुके है और 1,००० से अधिक लोग संक्रमित हैं। करीब चार करोड़ की आबादी वाले राज्य ने सभी को घरों में रहने का आदेश दिया है।

देश में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला कैलिफोर्निया का योशमिते राष्ट्र उद्यान कोरोना वायरस संकट के कारण पर्यटकों के लिए शुक्रवार को बंद कर दिया गया।

न्यूयॉर्क ने भी अपने निवासियों को जितना संभव हो सके उतना घर में रहने का आदेश दिया



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.