ट्रम्प ने नेशनल साइंस फाउंडेशन के नेतृत्व के लिए भारतीय अमेरिकी कम्प्यूटर वैज्ञानिक को चुना

Samachar Jagat | Friday, 20 Dec 2019 01:52:52 PM
Trump elected Indian American computer scientist to lead National Science Foundation

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिष्ठित ‘नेशनल साइंस फाउंडेशन’ (एनएसएफ) के नेतृत्व के लिए भारतीय-अमेरिकी कम्प्यूटर वैज्ञानिक सेतुरमन पंचनाथन को चुना है। एनएसएफ एक अमेरिकी सरकारी एजेंसी है जो विज्ञान एवं इंजीनियभरग के सभी गैर चिकित्सकीय क्षेत्रों में मौलिक अनुसंधान एवं शिक्षाओं को समर्थन देती है। उसका चिकित्सकीय समकक्ष ‘नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ’ (एचआईएच) है।

विज्ञान एवं तकनीकी नीति के लिए व्हाइट हाउस कार्यालय के निदेशक केल्विन ड्रोएगेमीयर ने कहा, ‘‘डॉ सेतुरमन पंचनाथन का अनुसंधान, नवोन्मेष, अकादमिक प्रशासन एवं नीति में लंबा एवं विशिष्ट अनुभव इस पद के लिए उपयोगी साबित होगा। एनएसएफ निदेशक फ्रांस कोरडोवा का छह साल का कार्यकाल 2020 में समाप्त होगा जिसके बाद पंचनाथन (58) यह पदभार संभालेंगे।

 एक बयान में पंचनाथन ने कहा कि एनएसएफ निदेशक बनना उनके लिए ‘‘सम्मान की बात है और वह इसके लिए आभारी’’ हैं। पंचनाथन ने 1981 में मद्रास विश्वविद्यालय से भौतिक शास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने 1984 में बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान से ‘इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियभरग’ में डिग्री हासिल की।

उन्होंने 1986 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की और 1989 में कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी  ऑफ ओटावा से ‘इलेक्ट्रिकल एंड कम्प्यूटर इंजीनियरिंग’ में पीएचडी की। वह इस समय एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी  में कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य अनुसंधान एवं नवोन्मेष अधिकारी हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.