Turkey President Recep Tayyip Erdogan ने कहा- "तुर्की ने काला सागर में अधिक प्राकृतिक गैस..."

Samachar Jagat | Monday, 07 Jun 2021 03:50:01 PM
Turkey discovers more natural gas in Black Sea: President Recep Erdogan

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने काला सागर में नए प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की घोषणा की, जहां देश 2023 में उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहा है।

राज्य की ऊर्जा कंपनी टीपीएओ ने अमासरा -1 अपतटीय कुएं में 135 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस पाई, जिससे पिछले एक साल में खोजी गई कुल जमा राशि 540 बिलियन क्यूबिक मीटर हो गई, एर्दोगन ने काला सागर तटीय शहर ज़ोंगुलडक से टेलीविज़न टिप्पणी में कहा।


 
तुर्की ने हाल के वर्षों में अपने तटों से तेल और गैस की खोज में तेजी लाई है। एर्दोगन ने हाल ही में ऊर्जा की खोज को तुर्की की कुछ दीर्घकालिक आर्थिक कमजोरियों के समाधान के रूप में पेश किया है, जिसमें इसका ऊर्जा-आयात बिल भी शामिल है जिसे विदेशी मुद्रा में भुगतान करने की आवश्यकता है।

तुर्की के खोजकर्ताओं ने पिछले साल सकारिया क्षेत्र में पास के टूना -1 कुएं में 405 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस पाई, जो काला सागर में अब तक की सबसे बड़ी खोज है।

तुर्की वर्तमान में सालाना खपत होने वाली लगभग 50 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस का आयात करता है। अधिकारियों को उम्मीद है कि घरेलू उत्पादन से देश की गैस की मांग को 60% तक बढ़ाकर 2030 तक 80 बिलियन क्यूबिक मीटर प्रति वर्ष कर दिया जाएगा। खोजों से भी तुर्की को सस्ती गैस आयात करने और लगभग USD44 बिलियन के वार्षिक औसत ऊर्जा बिल को ट्रिम करने की अनुमति मिलने की उम्मीद है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.