UK-EU-Twitter Alert : ब्रिटेन, ईयू ने मस्क को दी चेतावनी, नियमों का पालन करें या प्रतिबंधों का सामना करें

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Apr 2022 10:24:42 AM
UK-EU-Twitter Alert : UK, EU warn Musk, follow rules or face sanctions

लंदन : ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने श्री एलन मस्क की माइक्रो-ब्लॉगिग साइट ट्वीटर को चेतावनी दी है कि वह सामग्री नियमों का पालन करने या जुर्माना और पूर्ण प्रतिबंध जैसी पाबंदियों का सामना करने के तैयार रहे। ब्रिटेन तथा यूरोपीय संघ ने ट्वीटर  को यह चेतावनी ट्वीटर पर अभद्र भाषा में वृद्धि पर चिता के बीच दी है।

ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ट्वीटर  और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी साइटों पर नुकसान से बचाना चाहिए। हम बच्चों की सुरक्षा, अपमानजनक व्यवहार को रोकने और स्वतंत्र रूप से बोलने की आजादी की रक्षा के लिए नए ऑनलाइन सुरक्षा कानून पेश कर रहे हैं। ब्रिटेन में उपयोगकर्ताओं के साथ सभी तकनीकी फम्र्स को नए कानूनों का पालन करना होगा या भारी जुर्माना का सामना करना पड़ेगा और उनकी साइटों को अवरुद्ध कर दिया जाएगा।

ब्रिटिश अखबार द गार्डियन ने आंतरिक बाजार के लिए यूरोपीय संघ के आयुक्त थियरी ब्रेटन के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया है कि टेस्ला प्रमुख मस्क को नए सहमत डिजिटल सेवा अधिनियम का पालन करना होगा, जो अभद्र भाषा जैसी अवैध सामग्री से निपटने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए आवश्यकता होती है। श्री ब्रेटन ने कहा, चाहे कार हो या सोशल मीडिया यूरोप में काम करने वाली किसी भी कंपनी को शेयरधारिता की परवाह किए बिना हमारे नियमों का पालन करने जरूरी है। श्री मस्क यह अच्छी तरह से जानते हैं। वह ऑटोमोटिव पर यूरोपीय नियमों से परिचित हैं और जल्द ही डिजिटल सेवा अधिनियम को अपनाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि 2024 में लागू होने वाले नए नियमों का उल्लंघन करने पर वैश्विक कारोबार के छह प्रतिशत तक का जुर्माना और दोहराने वाले अपराधियों के लिए पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाएगा। उधर, ईयू और ब्रिटेन की चेतावनी पर प्रतिक्रिया देते हुए श्री मस्क ने ट्वीटर कर कहा, स्वतंत्र भाषण से डरने वाले इस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं। फ्री स्पीच’से मेरा सीधा मतलब है, जो कानून के अनुसार हो। मैं सेंसरशिप के खिलाफ हूं, जो कानून से बहुत आगे जाती है।

उन्होंने कहा, यदि लोग कम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता चाहते हैं, तो वे सरकार से इस संबंध कानून पारित करने के लिए कहेंगे। इसलिए, कानून से परे जाना लोगों की इच्छा के विपरीत है। उल्लेखनीय है कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने सोमवार को ट्वीटर को 44 अरब खरीदा और इस प्रकार उसे 21.7 करोड़ उपयोगकर्ताओं वाले मंच का नियंत्रण पा लिया। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.