यूक्रेन ने एक हफ्ते में 1,000 वर्ग किमी फिर से वापस हासिल किया : Zelensky

Samachar Jagat | Saturday, 10 Sep 2022 09:46:16 AM
Ukraine regained 1,000 sq km in a week: Zelensky

कीव : यूक्रेन ने कहा है कि उसने पिछले एक सप्ताह में रूस से अपने दक्षिण और पूर्व में 1,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र वापस ले लिया है।
राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि खार्किव क्षेत्र में 30 से अधिक बस्तियों को 'मुक्त’ कराया गया है। खार्किव क्षेत्र में रूस के शीर्ष आधिकारिक कब्जे ने स्वीकार किया कि यूक्रेनी सेना ने 'महत्वपूर्ण जीत’ हासिल की है। बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विटाली गणचेव ने रूसी टीवी को बताया कि यूक्रेनियन ने रूसी रक्षा रेखा को तोड़ दिया है।

उन्होंने कहा कि खार्किव के रूसी कब्जे वाले हिस्से में सबसे महत्वपूर्ण शहरी केंद्रों में से एक कुपियांस्क और दो अन्य शहरों से नागरिकों को निकाला जा रहा है। बीबीसी ने कहा कि इंस्टीट््यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर थिक टैंक के विश्लेषण के अनुसार, यूक्रेन के सैनिक अब कुपियांस्क से सिर्फ 15 किमी दूर हैं, जो एक रेलवे जंक्शन है, जिसका उपयोग मास्को युद्ध के मैदान में अपने सैनिकों की आपूर्ति के लिए कर रहा है। माना जाता है कि रूस सड़क और हवाई मार्ग से इस क्षेत्र में विशाल एमआई -26 परिवहन हेलीकाप्टरों का उपयोग कर रहा है, प्रत्येक 80 सैनिकों को ले जाने में सक्षम है।

एक अलग फेसबुक पोस्ट में यूक्रेन की सेना ने कहा कि तीन दिनों में सैनिकों ने 5० किमी की दूरी तय की है। बीबीसी ने कहा कि अगर सत्यापित किया जाता है, तो यह मार्च में राजधानी कीव के आसपास की स्थिति से रूसी सेना के तेजी से पीछे हटने के बाद से अग्रिम पंक्ति की सबसे तेज गति को चिह्िनत करेगा।

खार्किव के दक्षिण-पूर्व में आक्रामक यूक्रेन के सैनिकों को डोनेट््स्क के पूर्वी क्षेत्र के करीब लाएगा, जिस पर छह महीने पहले युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने पर्याप्त सैन्य नियंत्रण बनाए रखा है। गणचेव ने इस बात से इनकार किया कि यूक्रेनी सैनिकों ने वहां यूक्रेनी सैनिकों को दिखाने के लिए एक वीडियो दिखाई देने के बावजूद बालाक्लिया शहर पर कब्जा कर लिया था।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पुष्टि करने में सक्षम नहीं है कि शहर का नियंत्रण किसके पास है, लेकिन सत्यापित सोशल मीडिया पोस्ट में गुरुवार को शहर के केंद्र में प्रशासनिक भवनों से यूक्रेन के झंडे उड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। जहां यूक्रेन का दावा है कि उसने देश के कुछ हिस्सों में अपने सैनिकों को तैनात कर दिया है, वहीं अन्य क्षेत्रों में नए सिरे से रूसी हवाई हमलों की खबरें आई हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.