Ukrainian Refugee : यूक्रेनी शरणार्थियों की सहायता के प्रयासों का वित्तपोषण कर रहा अमेरिका

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 09:30:25 AM
Ukrainian Refugee : US funding efforts to aid Ukrainian refugees

संयुक्त राष्ट्र :  संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिकी राजदूत लिडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन में संघर्ष से भाग रहे यूक्रेनी शरणार्थियों की मदद करने के प्रयासों को वित्तपोषित कर रहा है। श्रीमती थॉमस-ग्रीनफील्ड ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान कहा, अमेरिका 1,00,000 तक यूक्रेनियों का स्वागत कर रहा है, और हम उन सभी लोगों का समर्थन करने के प्रयासों को वित्तपोषित कर रहे हैं जो यूक्रेन से भाग आए हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रवासन महानिदेशक एंटोनियो विटोरिनो ने बैठक के दौरान कहा कि यूक्रेन में संघर्ष से 50 लाख लोग भाग निकले हैं जबकि यूक्रेन के अंदर करीब 71 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। यूएन में रूसी राजदूत दिमित्री पॉलींस्की ने बताया कि 24 फरवरी को रूस के विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत से पहले, कम से कम 17 लाख लोगों ने यूक्रेन के सैनिकों द्बारा डोनबास क्षेत्र की गोलाबारी के तुरंत बाद रूस में नागरिकता, शरणार्थी का दर्जा या अस्थायी आश्रय मांगा था।

श्री पॉलिस्की ने यह भी कहा कि यूक्रेन के वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 1990 से 2021 की अवधि में देश की आबादी 5.4 करोड़ से घटकर 4.1 करोड़ हो गई, और मौसमी श्रम व्यवस्था के कारण लगभग 30 लाख लोग देश छोड़ चुके हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.