पुतिन और जेलेंस्की से अगले हफ्ते अलग-अलग मुलाकात करेंगे संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

Samachar Jagat | Saturday, 23 Apr 2022 01:36:47 PM
UN chief to meet Putin and Zelensky separately next week

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करने के प्रयासों के तहत अगले हफ्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। 


गुतारेस 26 अप्रैल को मास्को जाएंगे, जहां वह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक तथा दोपहर का भोजन करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनकी मेजबानी करेंगे। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो महीने गुजरने के बाद यह बैठक होने जा रही है।


गुतारेस ने ट्वीट किया, ''अगले सप्ताह, मैं रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन में राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करूंगा। हमें लोगों की जान बचाने, मानवीय संकट को खत्म करने और यूक्रेन में शांति कायम करने के लिये तत्काल कदम उठाने की जरूरत है। ''


रूस की यात्रा के बाद गुतारेस यूक्रेन जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता के कार्यालय ने शुक्रवार को बताया था, ''वह 28 अप्रैल को विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा के साथ बैठक करने के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। ''


संयुक्त राष्ट्र की प्रवक्ता एरी कानेको ने कहा कि दोनों यात्राओं पर गुतारेस का उद्देश्य उन कदमों पर चर्चा करने है जो युद्ध खत्म करने और लोगों की मदद करने के लिए अभी उठाए जा सकते हैं। 

प्रवक्ता ने कहा, ''उन्हें इस बारे में बातचीत करने की उम्मीद है कि यूक्रेन में शांति लाने के लिए तत्काल क्या किया जा सकता है।’’ गुतारेस ने इस महीने की शुरुआत में संघर्ष विराम की संभावनाओं को तलाशने के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार अधिकारी को मास्को और कीव भेजा था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.