संयुक्त राष्ट्र ने दक्षिण सूडान पर लागू हथियार व अन्य पाबंदियों की अवधि बढ़ाई

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 11:41:41 AM
UN Security Council renews arms embargo against S.Sudan

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 31 मई, 2023 तक दक्षिण सूडान के खिलाफ हथियारों के प्रतिबंध के साथ-साथ व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध और संपत्ति फ्रीज जैसे लक्षित प्रतिबंधों को नवीनीकृत किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रस्ताव 2633, गुरुवार को 10 वोटों के पक्ष में और पांच मतों के साथ पारित हुआ, विशेषज्ञों के पैनल के जनादेश का भी विस्तार करता है, जो 1 जुलाई, 2023 तक दक्षिण सूडान प्रतिबंध समिति के काम में सहायता करता है। हालांकि, चीन, गैबॉन, भारत, केन्या और रूस ने मतदान नहीं किया।


 
संकल्प यह तय करता है कि हथियार प्रतिबंध केवल शांति समझौते की शर्तों को लागू करने के उद्देश्य से आपूर्ति, बिक्री या गैर-घातक सैन्य उपकरणों के हस्तांतरण पर लागू नहीं होगा, जैसा कि पहले प्रतिबंध समिति को अधिसूचित किया गया था।

यह सुरक्षा परिषद की हथियार प्रतिबंध उपायों की समीक्षा करने की इच्छा को भी दोहराता है, चाहे संशोधन, निलंबन, या प्रगतिशील उठाने के माध्यम से, पिछले साल संकल्प 2577 में उल्लिखित प्रमुख बेंचमार्क पर हुई प्रगति के आलोक में, और दक्षिण सूडान के अधिकारियों को इसमें और प्रगति करने के लिए प्रोत्साहित करता है। संबद्ध।

प्रस्ताव अनुरोध करता है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन और विशेषज्ञों के पैनल के साथ निकट परामर्श में 15 अप्रैल, 2023 तक प्रमुख बेंचमार्क पर प्रगति का आकलन करें। यह भी अनुरोध करता है कि दक्षिण सूडान के अधिकारी उसी तारीख तक इस संबंध में की गई प्रगति पर प्रतिबंध समिति को रिपोर्ट करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.