अफगानिस्तान के बिगड़ते हालात के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराना दुर्भाग्यपूर्ण: इमरान खान

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:58:50 AM
Unfortunate to blame Pakistan for Afghanistan's worsening situation: Imran

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अफगानिस्तान की बिगड़ती स्थिति के लिए उसके देश के खिलाफ बार-बार आरोप लगाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद हमेशा शांति चाहता है और अपने पड़ोसी देशों के लिए एक समावेशी सरकार का गठन करता है क्योंकि यह दोनों देशों के पक्ष में जाता है। खान ने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांतिपूर्ण समाधान सुनिश्चित करने के लिए हर संभव हद तक जाने को तैयार है और रहेगा।

तालिबान जो कर रहा है या नहीं कर रहा है उसका हमसे कोई लेना-देना नहीं है और हम इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं, न ही हम तालिबान के प्रवक्ता हैं।'' उन्होंने कहा, ''पाकिस्तान हमेशा से अफगानिस्तान में शांति चाहता है।'' तालिबान के खिलाफ बल प्रयोग से बाहर। "हम मानते हैं कि अफगानिस्तान को बाहर से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। हमारी नीति अफगानिस्तान के लोगों द्वारा चुने गए किसी भी व्यक्ति के साथ सबसे अच्छे संबंध रखने की है।"


प्रधान मंत्री ने खेद व्यक्त किया कि अफगानिस्तान में अशांति को बढ़ावा देने और फैलाने के लिए उनके देश को दोषी ठहराया जा रहा है, और जोर देकर कहा कि एक अस्थिर काबुल इस्लामाबाद के हित में नहीं था। "अफगानिस्तान में गृहयुद्ध के लिए पाकिस्तान की क्या दिलचस्पी हो सकती है? हम तालिबान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई से कम सब कुछ करेंगे क्योंकि ऐसा करने से पाकिस्तान केवल संघर्ष में ही फंस जाएगा।

खान ने भारत के साथ पाकिस्तान के संबंधों के बारे में भी बात की, जिसमें कहा गया कि इस्लामाबाद अफगान शांति प्रक्रिया में नई दिल्ली की किसी भी भागीदारी को तब तक स्वीकार नहीं करेगा जब तक कि वह "4 अगस्त, 2019 के अवैध निर्णय" को उलट नहीं देता।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.