UNO : एंतोनियो गुतारेस को फिर चुना गया संयुक्त राष्ट्र संघ का महासचिव, 31 दिसंबर 2026 तक अब इस पद पर रहेंगे

Samachar Jagat | Saturday, 19 Jun 2021 11:57:02 AM
UNO: Antonio Guterres re-elected Secretary General of the United Nations, will now hold this post till December 31, 2026

इंटरनेशनल डेस्क। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शुक्रवार को एंतोनियो गुतारेस को फिर से महासचिव नियुक्त किया है। गुतारेस पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। उनका दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा। इससे पहले शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 193 सदस्यीय इस संस्था के लिए गुतारेस के फिर से निर्वाचन की सर्वसम्मति से सिफारिश की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूएनएससी में अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने घोषणा करते हुए बताया कि एंतोनियो गुतारेस को फिर से संयुक्त राष्ट्र का महासचिव नियुक्त किया जाता है। गुतारेस 31 दिसंबर 2026 तक अब इस पद पर बने रहेंगे। 

गौरतलब है कि गुतारेस ने एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव का पदभार ग्रहण किया था। गुतारेस ने इससे पहले संयुक्त् राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के तौर पर जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवा दी थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.