China से क्षेत्र में यथास्थिति को जबरदस्ती न बदलने का आग्रह

Samachar Jagat | Thursday, 04 Aug 2022 10:21:15 AM
Urges China not to forcefully change the status quo in the region

मॉस्को : जी-7 के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को चीन से आह्वान किया कि वह बल की तैनाती करके क्षेत्र में यथास्थिति में एक तरफा बदलाव न करे साथ ही बीजिग के ''धमकी देने वाले’’ लाइव-फायर अभ्यास पर चिंता व्यक्त की, जिससे तनाव में वृद्धि हो सकती है।

यहां जारी एक बयान में कहा गया ''हम पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) से क्षेत्र में बल द्बारा यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने और देशों के मतभेदों को शांतिपूर्ण तरीकों से हल करने का आह्वान करते हैं। ताइवान पर जी -7 के सदस्यों बुनियादी स्थिति तथा जहां लागू हो एक चीन नीति में कोई बदलाव नहीं है।

विदेश मंत्रियों ने बीजिग के ''हालिया और घोषित धमकी भरे कार्यों, विशेष रूप से लाइव-फायर अभ्यास और आर्थिक जबरदस्ती पर चिता व्यक्त की, जो अनावश्यक वृद्धि का जोखिम पैदा करता है ।’’बयान में आगे कहा गया कि ''अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की यात्रा के बहाने ताइवान जलडमरूमध्य में आक्रामक सैन्य गतिविधि करने का कोई औचित्य नहीं है।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.