America तालिबान के कैबिनेट सदस्यों के 'Track Record’ से चिंतित

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Sep 2021 09:41:37 AM
US alarmed by the track record' of Taliban cabinet members

न्यूज़ डेस्क| अमेरिका ने अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार बनाने वाले आतंकवादी संगठन तालिबान के कई नव-घोषित कैबिनेट सदस्यों की संबद्धता और 'ट्रैक रिकॉर्ड’ को लेकर चिता जतायी है। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने स्पूतनिक को मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ''हमने गौर किया है कि नामों की घोषित सूची में विशेष रूप से कई ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जो तालिबान के सदस्य हैं या उनके करीबी सहयोगी हैं और कोई महिला नहीं है। हम कुछ व्यक्तियों की संबद्धता और ट्रैक रिकॉर्ड से भी चितित हैं।’’

गौरतलब है कि तालिबान ने मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद के नेतृत्व में कल अपनी कार्यवाहक सरकार के गठन की घोषणा की, जिस पर संयुक्त राष्ट्र ने 2001 से प्रतिबंध लगा रखा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि जो बिडेन प्रशासन समझता है कि तालिबान कैबिनेट को एक अस्थायी कार्यवाहक सरकार के रूप में पेश किया गया है, लेकिन समूह को उनके कार्यों के आधार पर आंका जायेगा। अमेरिकी अधिकारी ने कहा, ''हमने अपनी उम्मीद स्पष्ट कर दी है कि अफगानी लोग एक समावेशी सरकार के हकदार हैं। अमेरिका तालिबान को विदेशी नागरिकों और अफगान सहयोगियों को देश छोड़ने के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धताओं पर कायम रखेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने अपनी यह अपेक्षा दोहरायी भी है कि तालिबान देश को आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह बनने से रोकेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि अफगानिस्तान में मानवीय सहायता की अनुमति दी जाये।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.