US and EU: अमेरिका और यूरोपीय संघ अपने पहले शिखर सम्मेलन में व्यापार विवादों को समाप्त करना चाहते हैं

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Jun 2021 05:24:02 PM
US and European Union in their first summit seeks to end trade disputes

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंगलवार को सात वर्षों में अपना पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ट्रान्साटलांटिक संबंधों को सुधारने के लिए पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर थे।

ब्रसेल्स में शिखर सम्मेलन के दौरान, बिडेन ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन से मुलाकात की, और नेताओं ने रिपोर्ट के अनुसार, व्यापार, निवेश और भविष्य की वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों के लिए तैयारी पर अधिक सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।


 
यूरोपीय संघ और अमेरिका विमान सब्सिडी को लेकर लंबे समय से चल रहे अपने संघर्ष में एक संघर्ष विराम पर सहमत हुए। अमेरिकी योजना निर्माता बोइंग और उसके यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी एयरबस के लिए सब्सिडी पर विवाद के परिणामस्वरूप 2004 से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में समानांतर मामले दर्ज किए गए हैं।

दोनों पक्षों ने मार्च में यूरोपीय संघ की शराब से लेकर अमेरिकी तंबाकू और स्प्रिट तक के 11.5 अरब डॉलर के सामानों पर चार महीने के लिए शुल्क लगाने पर सहमति जताई थी, जो उन्होंने विवाद के दौरान लगाया था। शिखर सम्मेलन के दौरान, वे संयुक्त रूप से पांच साल के लिए टैरिफ हटाने पर सहमत हुए जब तक कि वे सब्सिडी पर एक व्यापक सौदे पर चर्चा जारी नहीं रखते।

वे द्विपक्षीय व्यापार और निवेश का विस्तार करने और नई अनुचित तकनीकी बाधाओं से बचने और दोनों अर्थव्यवस्थाओं से उच्च क्षमता वाले क्षेत्रों में सहयोग करने के तरीके पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय संघ-अमेरिकी व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की स्थापना पर भी सहमत हुए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.