सैनिक रखरखाव को लेकर अमेरिका और दक्षिण कोरिया बातचीत करेंगे

Samachar Jagat | Monday, 18 Nov 2019 10:56:26 AM
US and South Korea will talk about military maintenance

सियोल। दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिकों की रखरखाव को लेकर अमेरिका और दक्षिण कोरिया सोमवार को अगले दौर की बातचीत शुरु करेंगे।
दक्षिण कोरिया के वित्तीय सेवा आयोग के उपाध्यक्ष जियोंग यूं-बो और जेम्स डेहार्ट दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिकों की रखरखाव को लेकर बातचीत करेंगे और यह मंगलवार तक चलेगी।

दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैन्य कर्मियों के रखरखाव लागत काफी समय से दोनों देशों के बीच विवाद का मुद्दा रही है। इस मामले को द्विपक्षीय विशेष उपाय समझौते (एसएमए) के तहत विनियमित किया जाता है। हर पांच वर्ष में इस समझौते का नवीकरण किया जाता है। पिछले दिसंबर में यह समझौता समाप्त हो गया है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1991 से दक्षिण कोरिया में प्रमुख स्थानों पर 28500 अमेरिकी सैनिक दक्षिण कोरिया की सैना के साथ तैनात है। समझौते के तहत सैनिकों की तैनाती की लागत दोनों देशों के बीच साझा की जानी चाहिए। किसका कितना योगदान हो इस को लेकर दोनों देश असहमत है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.