अमेरिका ने चीनी अधिकारियों के वीजा पर रोक लगाई

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Oct 2019 03:18:33 PM
US bans visas of Chinese officials

वॉशिंगटन। अमेरिका ने चीन के अशांत शिनजियांग क्षेत्र में उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने तथा उनके साथ दुव्र्यवहार करने के मामले में चीनी अधिकारियों के वीजा पर रोक लगाने की घोषणा की है।

अमेरिका ने चीन पर देश के उइगर बहुल शिनजियांग क्षेत्र में अल्पसंख्यकों कर नजर रखने और उन्हें नियंत्रित करने का आरोप लगाया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा, ‘‘ देश के उइगर बहुल शिनजियांग क्षेत्र में चीनी सरकार ने उइगर, जातीय कजाकों, किग्रिज और मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ एक ‘‘दमनकारी अभियान’’ चला रखा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ दमनकारी अभियानों में शिविरों में बड़े पैमाने पर लोगों को बंदी बनाना, कठोर निगरानी रखना, सांस्कृतिक और धाॢमक स्वतंत्रता पर नियंत्रण शामिल है। अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय ने भी उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने तथा उनके साथ दुव्र्यवहार करने के मामले में चीन की 28 संस्थाओं को सोमवार को काली सूची में डाला दिया था।

अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रोस ने कहा था कि अमेरिका ‘‘ चीन के भीतर जातीय अल्पसंख्यकों के क्रूर दमन को न तो बर्दाश्त करता है और ना ही करेगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.