North Korea के मिसाइल परीक्षण को लेकर चीन और रूस से भिड़ा अमेरिका

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2022 10:45:31 AM
US clashes with China and Russia over North Korea's missile test

संयुक्त राष्ट्र : उत्तर कोरिया के एक के बाद एक बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करने को लेकर अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने चीन और रूस पर निशाना साधा है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि उत्तर कोरिया ने इस साल 59 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है, जो उसकी सैन्य क्षमता से ज्यादा है और इससे उसके पड़ोसी देशों में चिता और डर पसर गया है।

उन्होंने कहा कि 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने साल की शुरुआत से ही उत्तर कोरिया के कदमों की निदा की है, लेकिन उसे रूस और चीन का समर्थन हासिल है। रूस और चीन उत्तर कोरिया द्बारा संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का बार-बार उल्लंघन किये जाने को सही ठहराने पर तुले हुए हैं। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जून ने पटलवार करते हुए कहा कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया के व्यापक सैन्य अभ्यास के चलते ही उत्तर कोरिया मिसाइल परीक्षण कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इन सैन्य अभ्यासों में सैकड़ों युद्धक विमानों को शामिल किया गया है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र में रूस की उप राजदूत अन्ना एवेस्टिग्नीवा ने कोरिया प्रायद्बीप में बिगड़ती स्थिति के लिए अमेरिका को जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि अमेरिका दबाव और ताकत का इस्तेमाल करके कोरियाई प्रायद्बीप को एकतरफा निरस्त्रीकरण के लिए मजबूर करना चाहता है, जिसकी वजह से वहां स्थिति बिगड़ रही है। उन्होंने 31 अक्टूबर को शुरू हुए अमेरिका-दक्षिण कोरिया अभ्यास को अभूतपूर्व बताया और दावा किया कि ये उत्तर कोरिया पर हमला करने का पूर्वाभ्यास है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.