US, द.कोरिया ने उ.कोरिया की धमकियों के बीच बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया शुरू

Samachar Jagat | Monday, 22 Aug 2022 10:31:04 AM
US, D.Korea begin massive military exercises amid threats from U.Korea

सियोल : अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की बढ़ती परमाणु धमकी के खिलाफ अपनी सुरक्षा मजबूत करने की कवायद के तौर पर सोमवार को बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया।

यह पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास है। इन अभ्यासों पर उत्तर कोरिया आक्रोशित प्रतिक्रिया दे सकता है। 'उल्ची फ्रीडम शील्ड’ अभ्यास दक्षिण कोरिया में एक सितंबर तक जारी रहेंगे और इसमें विमानों, युद्धक जहाजों, टैंकों तथा संभावित रूप से हजारों सैनिकों के साथ अभ्यास किया जाएगा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपने अभ्यासों को रक्षात्मक बताया है जबकि उत्तर कोरिया इन्हें आक्रमण का अभ्यास मानता है।

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता चो जूंग-हून ने बताया कि दक्षिण कोरिया को अभी उत्तर कोरिया के किसी असामान्य गतिविधि को अंजाम देने या अन्य कोई संकेत नहीं मिला है। गौरतलब है कि अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ कूटनीति के माध्यम से बातचीत करने तथा कोविड-19 वैश्विक महामारी संबंधी चिताओं के कारण अपने नियमित अभ्यासों में से कुछ को रद्द कर दिया था। ये नए अभ्यास ऐसे वक्त में हो रहे हैं जब उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक योल के परमाणु निरस्त्रीकरण के कदम उठाने के बदले में आर्थिक लाभ हासिल करने की पेशकश ठुकरा दी थी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.