America ने ईरान की धर्माचार पुलिस पर प्रतिबंध लगाए

Samachar Jagat | Friday, 23 Sep 2022 10:06:26 AM
US imposes sanctions on Iran's religious police

वाशिगटन : अमेरिका ने ईरान में हिरासत के दौरान एक युवती की मौत के बाद वहां की धर्माचार पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों पर बृहस्पतिवार को पाबंदियां लगा दीं। युवती को इस आरोप में हिरासत में लिया गया था कि उसने हिजाब सही तरीके से नहीं पहनकर देश के 'ड्रेस कोड’ का उल्लंघन किया है।

ये पाबंदियां युवती की मौत के बाद ईरान में हिसा भड़कने और फिर सुरक्षा बलों से हुई झड़पों में कम से कम नौ लोगों की मौत के बाद लगाई गई हैं  वित्त मंत्रालय के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय ने प्रतिबंधों के लिए ईरानी खुफिया और सुरक्षा मंत्रालय, सुरक्षा बलों और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों को भी नामजद किया, जिसके बाद उन्हें अमेरिका में अपनी संपत्तियों और बैंक खातों तक पहुंच से वंचित होना पड़ेगा।वित्त मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “ये अधिकारी उन संगठनों की देखरेख करते हैं जो शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों और ईरानी नागरिक समाज के सदस्यों, राजनीतिक असंतुष्टों, महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और ईरानी बहाई समुदाय के सदस्यों को दबाने के लिए नियमित रूप से हिसा करते रहते हैं।” उल्लेखनीय है कि धर्माचार पुलिस ने पिछले हफ्ते 22 वर्षीय महसा अमीनी को यह कहते हुए हिरासत में लिया था कि उन्होंने अपने बालों को हिजाब से ठीक से नहीं ढका था। अमीनी एक थाने में गिर गई थीं और तीन दिन बाद उनकी मृत्यु हो गई थी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.