America ने रूस से अपने नागरिकों के बदले 'सारभूत पेशकश’ की

Samachar Jagat | Thursday, 28 Jul 2022 10:18:39 AM
US makes 'substantial offer' to Russia in exchange for its citizens

वाशिगटन : अमेरिका ने रूस में हिरासत में लिए गए अपने दो नागरिकों को वापस लाने के लिए एक 'सारभूत पेशकश’ की है। बीबीसी ने गुरूवार को यह रिपोर्ट दी हैं। रिपोर्टों के अनुसार रूस ने अमेरिका की बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर और उसके साथी को रूसी हथियारों के तस्कर विक्टर बाउट के साथ अदला बदली में रुचि दिखाई है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकन ने कहा कि वह अगले सप्ताह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से बात कर इस मुद्दे को उठायेंगे। यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से दोनों नेताओं के बीच बातचीत नहीं हुई है।

हालांकि, व्हाइट हाउस और विदेश विभाग ने बुधवार को प्रस्ताव का विवरण उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया। जिसके तहत अमेरिका की सुश्री ग्रिनर और साथी बंदी पॉल व्हेलन के लिए बाउट की अदला बदली की उम्मीद है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट है कि अमेरिका ने पिछले महीने रूस को सुश्री ग्रिनर और व्हेलन के लिए बाउट की अदला-बदली करने की पेशकश की थी तथा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कई सप्ताह पहले दिये प्रस्ताव की पुष्टि करते हुए कहा कि रूस की ओर से अब तक अनुकूल जवाब नहीं मिला है। उल्लेखनीय है कि बाउट कोलंबियाई विद्रोही समूह को हथियार बेचने के आरोप में इस समय अमेरिका की जेल में बंद है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.