US President Joe Biden : बाइडन और मैक्सिको के राष्ट्रपति के बीच प्रवास के मुद्दे पर चर्चा

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 09:28:01 AM
US President Joe Biden : Discussion on the issue of migration between Biden and the President of Mexico

वाशिगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने फोन पर बातचीत के दौरान दक्षिणी सीमा पर ''अनियमित प्रवास को कम करने के लिए न्यायसंगत, मानवीय और प्रभावी प्रयासों'' को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।
लोपेज ओब्रेडोर ने ट्वीट किया, ''बातचीत सौहार्दपूणã रही और इस दौरान द्बिपक्षीय संबंधों से जुड़े मुद्दों पर बात हुई। बातचीत के दौरान जून में लॉस एंजिलिस में होने वाले अमेरिकी देशों के शिखर सम्मेलन और अमेरिका में आने की कोशिश करने वाले शरणार्थियों पर लगे कोरोना वायरस प्रतिबंधों को खत्म करने पर चर्चा हुई।''

मैक्सिको के राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने मध्य अमेरिका और मैक्सिको में विकास की पहल के माध्यम से प्रवासन के मूल कारणों से निपटने के बारे में भी बात की। उन्होंने प्रवासियों और शरणार्थियों के लिए कानूनी रास्ते का विस्तार करने की आवश्यकता पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ''पूरे गोलार्ध से हमारे देशों में प्रवासियों की अभूतपूर्व आमद को देखते हुए, राष्ट्रपतियों ने क्षेत्रीय प्रवासन वृद्धि के प्रबंधन के लिए मजबूत तंत्र बनाने की आवश्यकता दोहराई।''

लोपेज ओब्रेडोर ने अमेरिकी सरकार से अमेरिका के सभी देशों को शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने का आह्वान किया। बाइडन प्रशासन ने कहा है कि वेनेजुएला, क्यूबा और निकारागुआ को आमंत्रित किए जाने की संभावना नहीं है। बयान में कहा गया है कि अमेरिका और मैक्सिको दोनों अपनी साझा सीमा के साथ विकास और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में तेजी लाना चाहते हैं ताकि उत्तर अमेरिकी आपूर्ति श्रृंखला और सीमा पार कृषि और वाणिज्यिक गतिविधियों को मजबूत किया जा सके। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.