US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, जम्मू-कश्मीर न जाने की सलाह

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 09:45:19 AM
US Travel Advisory: US issues travel advisory for its citizens traveling to India, advises not to go to Jammu and Kashmir

अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत के लिए अपने नवीनतम यात्रा परामर्श में कहा कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत को और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को लेवल 3 से लेवल 1 कैटेगरी में ट्रांसफर कर दिया।

यूएस ट्रैवल एडवाइजरी: संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को एक नई यात्रा सलाह जारी की, जिसमें अपने नागरिकों से भारत की यात्रा करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने का आग्रह किया गया। साथ ही लोगों को जम्मू-कश्मीर और भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में यात्रा न करने की सलाह दी गई है। अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत के लिए अपने नवीनतम यात्रा परामर्श में कहा कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत को और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को लेवल 3 से लेवल 1 कैटेगरी में ट्रांसफर कर दिया।

दोनों सलाहकार इशारा कर रहे हैं कि अमेरिका को लगता है कि भारत में अब हालात सामान्य हो रहे हैं. हालांकि, अमेरिका का जम्मू-कश्मीर और भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक ही रुख है, जहां वह अपने नागरिकों को यात्रा न करने के लिए कह रहा है। यात्रा सलाहकार ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले और हिंसक नागरिक अशांति संभव है। इसलिए इस केंद्र शासित प्रदेश में यात्रा करने से बचें।


विदेश विभाग ने क्या कहा
विदेश विभाग ने कहा कि छिटपुट हिंसा हुई, विशेष रूप से भारत और पाकिस्तान को अलग करने वाली नियंत्रण रेखा (एलओसी) और कश्मीर घाटी में श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम के पर्यटन स्थलों पर। भारत सरकार विदेशी पर्यटकों को एलओसी के कुछ क्षेत्रों में जाने से रोकती है। भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों ओर एक मजबूत सैन्य उपस्थिति बनाए हुए हैं।

वीजा एडवाइजरी में क्या कहा गया था?
ट्रैवल एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि बॉर्डर क्रॉसिंग आम तौर पर खुले होते हैं, लेकिन यात्रा शुरू करने से पहले बॉर्डर क्रॉसिंग की वर्तमान स्थिति की जांच कर लें। पाकिस्तान में प्रवेश करने के लिए पाकिस्तानी वीजा की आवश्यकता होती है। केवल भारत में रहने वाले अमेरिकी नागरिक ही भारत में पाकिस्तानी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। अन्यथा भारत की यात्रा करने से पहले अपने निवास के देश में पाकिस्तानी वीजा के लिए आवेदन करें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.