US Ukraine Military Aid : यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता भेजने संबंधी घोषणा कर सकते हैं US President Joe Biden

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 11:17:24 AM
US Ukraine Military Aid : US President Joe Biden may announce sending additional military aid to Ukraine

वाशिगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन रूसी आक्रमण का सामना कर रहे यूक्रेन की मदद करने के लिए अतिरिक्त सैन्य सहायता भेजने संबंधी योजनाओं की बृहस्पतिवार को घोषणा कर सकते हैं। अमेरिका के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नाम उजागर ना करने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि बाइडन व्हाइट हाउस में बृहस्पतिवार सुबह एक भाषण देंगे, जिसमें प्रशासन द्बारा यूक्रेन के लिए पहले ही स्वीकृत की गई करीब 2.6 अरब डॉलर की सैन्य सहायता का विवरण दिया जाएगा।

इसके पिछले सप्ताह घोषित किए गए बाइडन के 80 करोड़ डॉलर के पैकेज के समान होने की उम्मीद है। इसमें पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में बढ़ते आक्रमण का सामना करने के लिए यूक्रेनी सेना के लिए भारी तोपखाना और गोला-बारूद शामिल हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी इस सप्ताह कहा था कि उनका देश यूक्रेन को तोपें भेजेगा। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने भी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से कहा है कि नीदरलैंड बख्तरबंद वाहनों सहित अधिक भारी हथियार भेजेगा।

अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बुधवार को बताया कि यूक्रेन के बाहर एक यूरोपीय देश में अमेरिकी 155 मिमी होवित्ज़र पर यूक्रेनी कर्मियों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। बाइडन ने बुधवार को अमेरिकी सैन्य अधिकारियों की यूक्रेन को हथियार देने के ''असाधारण’’ कदम के लिए सराहना की थी।

राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद बाइडन ने व्हाइट हाउस में शीर्ष सैन्य कमांडर की पहली व्यक्तिगत बैठक में कहा, '' मुझे आपके बारे में नहीं पता, लेकिन मैं युद्ध से पहले कई बार यूक्रेन गया हूं ... और मुझे पता था कि वे काफी मजबूत और सम्मान से रहने वाले लोग हैं, लेकिन मेरा मानना है कि मुझे जितना लगा था वह उससे कहीं अधिक मजबूत और अपने सम्मान की रक्षा करने के लिए डट कर खड़े रहने वाले लोग हैं।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.