US-Ukraine : अमेरिका ने यूक्रेन को अब तक की सबसे बड़ी हथियार सहायता मंजूर की

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Aug 2022 09:29:46 AM
US-Ukraine  US approves largest arms aid ever to Ukraine

वाशिगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को एक अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता प्रदान करेगा। रूस-यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से यह सबसे बड़ा एक मुश्त हथियार पैकेज है।

रक्षा विभाग के एक बयान के अनुसार, अगस्त 2021 के बाद से राष्ट्रपति के इस पैकेज की 18 वीं किश्त के रूप में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के लिए अतिरिक्त 155 मिमी आर्टिलरी गोला-बारूद के 75 हजार राउंड, बीस 12० मिमी मोर्टार सिस्टम शामिल हैं और 120 मिमी मोर्टार गोला बारूद के 20 हजार राउंड, साथ ही राष्ट्रीय उन्नत सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली (एनएएसएएमएस) के लिए युद्ध सामग्री है।

बयान में कहा गया है कि वाशिगटन कीव को एक हजार जेवलिन, सैकड़ों एटी4 एंटी-आर्मर सिस्टम, 50 बख्तरबंद चिकित्सा उपचार वाहन, एंटी-कार्मिक युद्ध सामग्री, विस्फोटक, विध्वंस युद्ध सामग्री और विध्वंस उपकरण भी वितरित करेगा। पेंटागन के अनुसार बाईडेन के पदभार संभालने के बाद से हाल ही में घोषित सहायता यूक्रेन को सुरक्षा सहायता की कुल अमेरिकी प्रतिबद्धता को लगभग 9.8 अरब डॉलर तक पहुंचा गयी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.