Vice President Kamala Harris : अमेरिका हिद-प्रशांत का गौरवान्वित सदस्य है

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 11:02:12 AM
Vice President Kamala Harris : America is a proud member of Indo-Pacific

वाशिगटन |  अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका हिद-प्रशांत का एक गौरवान्वित सदस्य है और क्षेत्र के देशों के साथ उसके स्थायी संबंध है। हैरिस ने अमेरिका के दौरे पर आए सिगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''अमेरिका हिद-प्रशांत का एक गौरवान्वित सदस्य है और उस क्षेत्र के राष्ट्रों और सिगापुर के साथ हमारे संबंध स्थायी हैं।’’ हैरिस ने कहा, ''यह एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम साझा सिद्धांतों सहित कई कारणों से महत्व एवं प्राथमिकता देते हैं जिसमें विश्व व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और मानकों के संदर्भ में महत्वपूर्ण बातें शामिल हैं।’’ हैरिस ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने और प्रधानमंत्री लूंग ने रूस और यूक्रेन के मुद्दे पर भी चर्चा की। हैरिस ने पिछले साल अगस्त में सिगापुर की यात्रा की थी।

लूंग ने कहा कि अमेरिका ने करीब आठ वर्षों में एशिया प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण और रचनात्मक भूमिका निभाई है। सिगापुर ने लगातार कथनों और कार्यों के माध्यम से इस क्षेत्र में एक मजबूत अमेरिकी उपस्थिति का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, ''दोनों देशों के बीच घनिष्ठ आर्थिक संबंध हैं।’’ उन्होंने कहा, ''अमेरिका-सिगापुर मुक्त व्यापार समझौते पर 2004 में हस्ताक्षर किए गए, लगभग 20 साल पहले किसी एशियाई देश के साथ अमेरिका का यह पहला एफटीए था। सिगापुर लगभग 5,500 अमेरिकी कंपनियों का घर है और सिगापुर में अमेरिकी एफडीआई स्टॉक चीन, भारत और कोरिया गणराज्य में अमेरिकी निवेश से अधिक है।’’ सिगापुर अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा एशियाई निवेशक भी है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.