America में विवेकानंद योग विश्वविद्यालय 12 जून को अपना पहला दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा

Samachar Jagat | Saturday, 04 Jun 2022 09:53:12 AM
Vivekananda Yoga University in the US to hold its first convocation on June 12

वाशिगटन : अमेरिका में विवेकानंद योग विश्वविद्यालय 12 जून को अपना पहला दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा जहां 23 छात्रों को स्नातक प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में कई प्रतिष्ठित योग गुरुओं, योगाचार्यों आदि के शामिल होने की संभावना है। यह कार्यक्रम लॉस एंजिलिस में विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा।

विवेकानंद योग विश्वविद्यालय के न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ एच आर नागेंद्र ने कहा, ''हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि स्वामी विवेकानंद 1893 में जो योग पश्चिम में लेकर आए थे, उनके बताए पथ पर चलते हुए हम योग के प्रति समग्रता वाला दृष्टिकोण लेकर आए हैं। आधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान में भी इसके पक्ष में बातें सामने आई हैं।’’

योग विश्वविद्यालय (वायु) के संस्थापक निदेशक प्रेम भंडारी ने कहा, ''यह बहुत गर्व की बात है कि विवेकानंद विश्वविद्यालय अपना पहला दीक्षांत समारोह आयोजित कर रहा है। अमेरिका में इस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए सारा श्रेय डॉ नागेंद्र को जाता है। यह पश्चिम में प्रशिक्षित योग गुरुओं और शोधकर्ताओं की एक लंबी फौज तैयार करने की दिशा में लंबा रास्ता तय करेगा।’’ जून 2020 में न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन और विदेश मामलों की स्थायी समिति के अध्यक्ष पीपी चौधरी ने संयुक्त रूप से विवेकानंद योग विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया था।

इसे 'कैलिफोर्निया ब्यूरो ऑफ प्राइवेट एंड पोस्टसेकंडरी एजुकेशन’ (बीपीपीई) द्बारा लाइसेंस प्रदान किया गया है। विश्वविद्यालय के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर श्री एन श्रीनाथ ने कहा कि 'वायु’ अपने अद्बितीय ऑनलाइन-आधारित पाठ्यक्रम के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली स्नातक शिक्षा और अनुसंधान की सुविधा प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय के अनुसार मास्टर ऑफ साइंस (योग) कार्यक्रम में 23 छात्रों का पहला बैच स्नातक कर रहा है।
डॉ श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि वायु पाठ्यक्रम तीन बातें सीखने पर केंद्रित है: योग कैसे और क्यों काम करता है का विज्ञान, योग का गहराई से अभ्यास करने और साक्ष्य आधारित दृष्टिकोण के साथ योग का उपयोग करके आम बीमारियों का इलाज करने की कला। एसवीवाईएएसए के प्रो वाइस चांसलर और डायरेक्टर रिसर्च डॉ मंजूनाथ एनके भी अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.