WORLD DAY FOR INTERNATIONAL JUSTICE: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस ?

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 10:19:27 AM
World Day for International Justice: Know why International Day of Justice is celebrated?

वैश्विक व्यवस्था का आज पूरे विश्व में बहुत महत्व है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, व्यापार लेनदेन, सांस्कृतिक और सूचना का आदान-प्रदान इतना अधिक है कि अंतर्राष्ट्रीय न्याय प्रणाली की आवश्यकता से इंकार नहीं किया जा सकता है। इतना ही नहीं दुनिया में अपराध का अंतरराष्ट्रीयकरण भी हो चुका है। इसे अब एक व्यवस्थित अंतर्राष्ट्रीय न्याय प्रणाली की आवश्यकता है। इसीलिए विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस हर साल युद्ध अपराधियों, देशों के बीच किसी भी तरह के विवाद, मानवता के खिलाफ अपराध आदि के शिकार लोगों के लिए मनाया जाता है।

इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस या अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन वे सभी जो न्याय के समर्थक हैं, पीड़ितों के अधिकारों और हितों की रक्षा करना चाहते हैं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन अपराधों को रोकना चाहते हैं जो सुरक्षा और शांति और दुनिया के खिलाफ हैं। दरअसल, 17 जुलाई 1988 को दुनिया के कई देश अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत प्रणाली के लिए एक समझौते पर पहुंचने के लिए एक साथ आए। इसे रोम संविधि कहते हैं। आज दुनिया के 139 देश इस समझौते का हिस्सा बन गए हैं। ICC का क्षेत्राधिकार अत्यंत गंभीर अपराधों के लिए है और यह देशों की राष्ट्रीय न्यायिक प्रणाली को प्रतिस्थापित नहीं करता है। यह तभी हस्तक्षेप करता है जब कोई देश जांच नहीं कर सकता है या नहीं करता है।


बता दें कि ICC पहली संसद और स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय है जिसने अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादियों पर मुकदमा चलाया और गंभीर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया। इसमें नरसंहार, युद्ध अपराध, मानवता के खिलाफ अपराध शामिल हैं। विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस को दुनिया के लोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय न्याय के गंभीर मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.