Xi Jinping : भारत के साथ जारी बॉर्डर विवाद के बीच अरुणाचल प्रदेश से सटे गाँव में पहुंचे शी जिनपिंग

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jul 2021 09:55:57 AM
Xi Jinping arrives in village adjoining Arunachal Pradesh amid ongoing border dispute with India

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अरुणाचल प्रदेश के पास रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सीमावर्ती तिब्बती शहर निंगची का दौरा किया। आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग बुधवार को निंगची मेनलिंग हवाई अड्डे पर पहुंचे और स्थानीय लोगों और विभिन्न जातीय समूहों के अधिकारियों ने उनका भव्य स्वागत किया।

इसके बाद वे ब्रह्मपुत्र नदी घाटी में पारिस्थितिक संरक्षण का निरीक्षण करने के लिए तिब्बती में 'यारलुंग जांगबो' नामक न्यांग नदी पुल पर गए। चीन ने इस साल मौजूदा 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान ब्रह्मपुत्र नदी पर एक विशाल बांध बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है, जिससे भारत और बांग्लादेश के तटीय राज्यों में चिंता बढ़ गई है।


न्यिंगची अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे तिब्बत में एक प्रांत-स्तरीय शहर है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है, इस दावे को भारत ने हमेशा दृढ़ता से खारिज किया है। भारत और चीन के बीच 3,488 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सीमा विवाद है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.