Zelensky ने ब्रिटेन में सांसदों को संबोधित किया, समर्थन के लिए आभार जताया

Samachar Jagat | Thursday, 09 Feb 2023 09:37:07 AM
Zelensky addressed MPs in UK, thanked for their support

लंदन : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ब्रिटेन के सांसदों को संबोधित करते हुए रूस के आक्रमण के ''पहले दिन’’ से ही समर्थन देने के लिए ब्रिटिश लोगों का बुधवार को आभार व्यक्त किया। वह और अधिक समर्थन मांगने के लिए अपने देश के बाहर यात्रा पर हैं।

जेलेंस्की ने यूक्रेन की सेना का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ''मैं बहादुर सैनिकों की ओर से यहां आया हूं और आपके सामने खड़ा हूं। मैं आपकी बहादुरी के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं...लंदन पहले दिन से ही कीव के साथ है।’’ हाउस ऑफ कॉमंस की अध्यक्ष लिडसे होयले ने कहा कि सांसद इस बात से अभिभूत थे कि जेलेंस्की ने खुद को जोखिम में डालकर संबोधन दिया।

अधिक आधुनिक हथियार मांगने की कवायद के तौर पर जेलेंस्की की ब्रिटेन की यात्रा ऐसे वक्त में हुई है जब कीव रूस के आक्रमण के लिए तैयार है। जेलेंस्की के भाषण को सुनने के लिए 900 साल पुराना वेस्टमिस्टर हॉल सैकड़ों सांसदों और संसदीय कर्मियों से खचाखच भरा रहा। करीब एक साल पहले रूस के हमले के बाद से यह यूक्रेन के बाहर उनकी दूसरी पुष्ट यात्रा है। जेलेंस्की ने दिसंबर में अमेरिका की यात्रा की थी।

जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों के सांसदों को ऐसे भाषण देकर बार-बार अपने देश के लिए समर्थन जुटाया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति बुधवार को रॉयल एअर फोर्स के एक विमान से लंदन पहुंचे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेनी नेता का स्वागत किया और उन्हें गले लगाते हुए एक तस्वीर ट्वीट की।

जेलेंस्की ने इंस्टाग्राम पर कहा, ''यूक्रेन की मदद के लिए सबसे पहले आगे आने वाले देशों में ब्रिटेन भी शामिल था और आज मैं ब्रिटिश लोगों का उनके समर्थन के लिए निजी रूप से आभार जताने के लिए लंदन में हूं।’’ यह यात्रा ऐसे वक्त में हुई है जब ब्रिटेन सरकार ने छह संस्थाओं के खिलाफ नए चरण के प्रतिबिधों की घोषणा की। ब्रिटेन का कहना है कि इन संस्थाओं ने रूसी सेना को उपकरणों की आपूर्ति की। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.