IPL 2023 : आईपीएल के इस सीजन में हुए नियमों में ये बदलाव

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2023 12:37:27 PM
IPL 2023 : These changes in the rules of IPL this season

आईपीएल 31 मार्च से शुरू होने वाला है। आईपीएल टूर्नामेंट को और रोमांचक बनाने के लिए रूल्स में बदलाव किया जा रहे है। जब कप्तान टॉस फेंकने के लिए मैदान में उतरेंगे, तो उनके हाथ में प्लेइंग इलेवन की दो लिस्ट होंगी। टॉस के बाद कप्तान ऐलान कर सकते हैं कि प्लेइंग इलेवन कौन होगी।

आईपीएल में नए रूल लागू होंगे। इसमें पहला अहम रूल यह है कि टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया जा सकता है।

 अब तक टॉस से पहले कप्तानों को अपनी टीम के खिलाड़ियों की लिस्ट बनानी पड़ती थी। हालाँकि, अगली स्थिति बदल जाती है चाहे टॉस जीता जाए या हार जाए, कप्तान को उसी टीम के साथ खेलने के लिए मजबूर किया जाता है। यह एक समस्या थी। वह अब आईपीएल से बाहर हो गई हैं।

अब से कप्तान टॉस के बाद परिस्थितियों के अनुसार टीम का चयन कर सकेंगे। इस नियम से कप्तानों को प्रभावशाली खिलाड़ी चुनने में मदद मिलेगी।

आईपीएल से पहले साउथ अफ्रीका की SA20 लीग का आयोजन किया गया था। इसमें टीमों को टॉस के बाद अपनी प्लेइंग इलेवन घोषित करने की सुविधा दी गई थी। सिक्का टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन की घोषणा करने से पहले टीम शीट पर टीमों के 13 नाम थे। यानी 11 खिलाड़ी खेल रहे हैं और दो खिलाड़ियों को इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है। 

 शाम के मैचों में दूसरी पारी में दवा का असर बढ़ जाता है। इससे फील्डिंग करने वाली टीम के लिए गेंदबाजी करना मुश्किल हो जाता है। इस नए नियम से टॉस के बाद खिलाड़ी बदले जा सकते हैं। इसके चलते दूसरी पारी में अगर किसी स्पिनर की जरूरत पड़ती है तो ऐसे खिलाड़ी को चुना जा सकता है।   

 टूर्नामेंट समिति पहले ही 'इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूशन' की घोषणा कर चुकी है। इसके अनुसार मैच के दौरान चुने गए पांच सब्स्टीट्यूट में से एक नया खिलाड़ी बदला जा सकता है।

निर्धारित समय के अंदर अपने ओवरों को पूरा करने में असफल रहने वाली टीमों को विलंबित प्रत्येक ओवर के लिए 30 गज के बाहर केवल चार फील्डर्स के साथ दंडित किया जाएगा।


 
यदि विकेटकीपर कोई गलती करता है तो गेंद को declared dead कर दिया जाता है और बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच अतिरिक्त रन मिलते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.