OMG ! एक प्राचीन यवनेह सेसपिटा में मिला 1,000 साल पुराना अंडा

Samachar Jagat | Friday, 11 Jun 2021 05:50:02 PM
1,000-year-old egg found in an ancient Yavneh cesspit

दुनिया भर से कई मामले सामने आ रहे हैं, इस बीच इजरायल में एक हजार साल पुराना अंडा मिला है। इसे दुनिया के सबसे पुराने अंडों में से एक कहा जाता है। दुर्भाग्य से, हालांकि, सफाई के कारण अंडा टूट गया। अंडा 10वीं सदी का बताया जाता है और मध्य इस्राइल के यवने जिले में खुदाई के दौरान मिला था। यवने जिले में वर्तमान में शहरी विकास की संभावनाएं चल रही हैं।


 
इज़राइली पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञ डॉ. ली पेरी गैल ने कहा, "इज़राइल और पूरी दुनिया में यह एक दुर्लभ खोज है। अंडे के छिलके को बिना खुदाई के प्राप्त करना हमेशा दिलचस्प रहा है, लेकिन यह सामान्य है। अपने आप में एक पूरा अंडा होना दुर्लभ है।" इससे पहले, इज़राइल में प्राचीन अंडे के छिलके कई बार यरुशलम में डेविड शहर में पाए गए हैं। कहा जाता है कि पूरे अंडे को 10 वीं शताब्दी के एक पुरातात्विक स्थल से जब्त कर लिया गया था।

इस पुरातात्विक स्थल के भीतर ही पुरातत्वविदों को इस्लामी काल का मलकुंड मिला है। मलकुंड के अंदर एक असामान्य चीज देखकर पुरातत्वविदों का आश्चर्य सीमित नहीं लगता था। इज़राइली पुरातत्वविद् अल्ला नागोर्स्की ने कहा, "यह अंडा संपूर्ण है क्योंकि यह 1,000 वर्षों तक एक विशेष अवस्था में रहा।" अंडा मानव मल के बीच पड़ा और इसलिए बच गया।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.