OMG! 14 दिन की मासूम बच्ची काली कवक से पीड़ित, आगरा में सफल ऑपरेशन

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jun 2021 01:40:01 PM
14-day-old innocent girl suffers from black fungus, successful operation in Agra

लखनऊ: कोरोना महामारी के बीच नई चुनौती बनकर उभरे काले कवक के मामले देश में अब भी देखने को मिल रहे हैं. इस संकट के बीच एक राहत की खबर भी आई है, जो उम्मीद जगाती है। उत्तर प्रदेश के आगरा में एक 14 दिन की बच्ची में काले फंगस के लक्षण दिखे, जहां डॉक्टरों ने बच्चे का सफल ऑपरेशन कर उसे काले फंगस से बचाया।

आगरा के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने बच्ची का सफल ऑपरेशन किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाल पर काले निशान वाली 14 दिन की बच्ची को शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉ अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि बाद में लड़की का ऑपरेशन किया गया और काले कवक के संक्रमण को हटा दिया गया। डॉक्टर के अनुसार, भर्ती होने पर बच्चे को दिल और किडनी की कुछ समस्या थी और उसका वजन कम था, हालांकि बच्चे में कोविड के लक्षण नहीं थे। अब ऑपरेशन के बाद बच्ची खतरे से बाहर है और उसे आईसीयू में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.


 
आगरा के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अब तक काले फंगस से एक मरीज की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 32 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है. कोरोना की दूसरी लहर के बीच काले, सफेद और पीले रंग के फंगस के कई मामलों ने मुसीबत और बढ़ा दी थी। सबसे मुश्किल बात यह रही कि कई जगहों पर इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन या दवाएं भी नहीं थीं। हालांकि अब केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से दवाओं की आपूर्ति पर जोर दिया जा रहा है.



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.