Tips: सांप के काटने पर आजमाने के 3 घरेलू उपचार

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Dec 2021 11:40:17 AM
3 Home Remedies To Try On Snake Bites

हम सभी जानते हैं कि सांप एक जहरीला जानवर है और इसके काटने से मौत संभव है। वैसे तो सर्पदंश ग्रामीण इलाकों में आम बात है, लेकिन आजकल शहरों में भी ऐसा होने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत सांप के काटने से होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सांप के काटने पर आप कौन से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

पहला कदम- सांप के काटने पर उसके दो दांतों के निशान प्रभावित हिस्से पर दिखाई देते हैं। जहर निकालने के लिए सबसे पहले आपको एक इंजेक्शन का इस्तेमाल करना होगा। लेकिन सुनिश्चित करें कि इंजेक्शन में सुइयां नहीं हैं। और इसके लिए आप दोनों दांतों के निशान इंजेक्शन के जरिए अंतरिक्ष से खून निकाल सकते हैं। इससे बड़ी मात्रा में जहर निकल सकता है।


 
दूसरा कदम- सांप के काटने पर पीड़ित को थोड़ा और घी खिलाकर तुरंत उल्टी कराना। फिर उसे 10-15 बार गुनगुना पानी दें और उल्टी करें। ऐसा करने से सांप के जहर का असर कम हो जाएगा।

तीसरा चरण- कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगह पर लगाएं जहां सांप ने काटा हो। इससे जहर का असर कम होगा और संक्रमण का खतरा भी कम होगा। इसके अलावा आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

हालांकि, हो सके तो इन सभी घरेलू नुस्खों पर भरोसा न करें और मरीज को जल्द से जल्द नजदीकी मेडिकल सेंटर ले जाएं। आपको एक गोल माप की प्रक्रिया में देर हो सकती है और यह रोगी को मार सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.