छठ पूजा पर खाने के लिए 5 बेहतरीन व्यंजन

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Nov 2021 11:22:43 AM
5 great dishes to eat on Chhath Puja

छठ पूजा एक सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक त्योहार है जो सूर्य देव को समर्पित है। यह पृथ्वी पर जीवन और ऊर्जा प्रदान करने के लिए सूर्य देव की महिमा को व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। महिलाएं 36 घंटे का उपवास रखती हैं और छठ मैया और सूर्य भगवान की पूजा करती हैं। परिवार की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की जाती है। पवित्र प्रसाद की तैयारी इस धार्मिक, सांस्कृतिक उत्सव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि इसे प्यार और भक्ति के साथ दिया जाता है। साथ ही इस मौके पर कुछ खास व्यंजन भी बनाए जाते हैं. यह सरल लग सकता है, लेकिन उत्सव और भक्ति के कारण, इन व्यंजनों का स्वाद स्वर्ग से कम नहीं है।

1- ठेकुआ:-
ठेकुआ को खजूरिया या ठिकारी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक पारंपरिक प्रसाद है और छठ पूजा का पर्याय है। आटा, घी, सूखे नारियल और चीनी की चाशनी से आटा गूंथ कर तैयार किया जाता है. फिर इस आटे की चपटी रोटियां तल कर निकाल ली जाती हैं.


 
2- रसियाव:-
दूसरे दिन रसियाव की शाम को गुड़ से बने खीर प्रसाद का एक अनिवार्य हिस्सा होता है। भीगे हुए चावल को तीन घंटे के लिए उबलते दूध में डाला जाता है, हिलाया जाता है और बहुत धीमी आंच पर पकाया जाता है, इसके बाद गुड़ का पाउडर और थोड़ी सी इलायची डाल दी जाती है। इसे किशमिश और मेवे से गार्निश करें।

3- कसारी:-
छठ पूजा की टोकरी कसार नामक पारंपरिक चावल के लड्डू के बिना पूरी नहीं होती है। पिसे हुए चावल में गुड़ पाउडर, सूखा नारियल और घी मिलाया जाता है। मिलाने के बाद छोटे छोटे लड्डू बनते हैं.

4- हरा चना मसाला:-
इस व्यंजन को पूरियों के साथ परोसा जाता है। हरे चने को रात भर भिगोया जाता है। फिर इन्हें घी में जीरा और हरी मिर्च के साथ भूनते हैं।

5- घी की सब्जी:-
'नहाई खाया' के दिन, घिया तैयार किया जाता है और चावल के साथ परोसा जाता है। घी को शुद्ध घी और गंगाजल के साथ मिट्टी के चूल्हे पर पकाया जाता है।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.