Uttar Pradesh Foundation Day: 70 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति से लेकर पीएम, योगी तक ने दी बधाई

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jan 2022 10:11:28 PM
70-year-old Uttar Pradesh, know how this state was formed

लखनऊ: उत्तर प्रदेश 24 जनवरी को अपना 71वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर योगी सरकार तीन दिन (24-26 जनवरी) तक लखनऊ और नोएडा में यूपी दिवस मना रही है. लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में आयोजित एक समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. सीएम योगी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के 'जान भी, जहान भी' के मंत्र को आत्मसात कर उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है.

यूपी के 71वें स्थापना दिवस की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सबका विकास सबका सम्मान है। बता दें कि उत्तर प्रदेश 24 जनवरी 1950 को अस्तित्व में आया था, जब भारत के गवर्नर जनरल ने संयुक्त प्रांत (नाम की घोषणा) आदेश, 1950 पारित किया था। तब से, हम हर 24 जनवरी को यूपी का स्थापना दिवस मनाते हैं। 24 जनवरी 1950 से पहले, राज्य को संयुक्त प्रांत के रूप में जाना जाता था।


 
उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल कल्याण विभाग के गृह विभाग के हुनर ​​हाट प्रदर्शनी, ओडीओपी प्रदर्शनी, संस्कृति विभाग की प्रदर्शनी, पर्यटन विभाग और मिशन शक्ति पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है. . साथ ही राज्य सरकार की चार साल की उपलब्धियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.