7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हो सकता है 9000 रुपए का इजाफा, जल्द बढ़ सकता है DA

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 02:42:58 PM
7th pay commission: Government employees salary may increase 9000 rupee, DA may increase soon

DA Hike News: केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। इससे उनकी सैलरी में बड़ा उछाल आ सकता है।

उनकी सैलरी में एक साथ 9 हजार रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। यह बढ़ोतरी तब तक होगी जब तक कि केंद्र सरकार बनाए गए नियम के तहत इसे बढ़ा नहीं देती।

सरकार ने 2016 में एक नियम बनाया था। इस नियम के तहत कहा गया था कि जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा, उसे घटाकर शून्य कर दिया जाएगा और कर्मचारियों के मूल वेतन में भारी इजाफा हो जाएगा। अब 50 फीसदी डीए कब और कितनी बार बढ़ाया जा सकता है. आइए समझते हैं...

जल्द बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसके बाद केंद्र सरकार जुलाई में कभी भी DA बढ़ा सकती है. यह बढ़ोतरी 4 फीसदी की होगी. यानी अभी 42 फीसदी डीए मिल रहा है और 4 फीसदी बढ़ने के बाद यह 46 फीसदी हो जाएगा.

वहीं, केंद्र सरकार छह महीने बाद एक बार फिर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसे में कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा. तब तक सरकार का 2016 का नियम लागू रहेगा।

क्या बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी?

2016 के दौरान जब सातवां वेतन आयोग लागू हुआ तो केंद्र सरकार ने पिछले महंगाई भत्ते को मूल वेतन में जोड़ दिया और फिर नए महंगाई भत्ते के आधार पर वेतन बढ़ा रही थी. अब एक बार फिर से यह नियम लागू हो सकता है। मूल वेतन में 50% महंगाई भत्ता जोड़ा जा सकता है। इसके बाद आगे महंगाई भत्ता शून्य से बढ़ाया जाएगा।

कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी?


पे-बेड लेवल वन कर्मचारियों का मूल वेतन 18,000 रुपये है। इस पर कैलकुलेशन करने पर आपको 7560 रुपए महंगाई भत्ता के रूप में मिलते हैं। हालांकि अगर यह गणना 50 फीसदी महंगाई भत्ते पर की जाए तो यह 9000 रुपये होगी. यानी कुल वेतन में 9 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी 18 हजार की सैलरी बढ़कर 27 हजार रुपए हो जाएगी। इसके बाद महंगाई भत्ता बढ़ने पर इसे जोड़ा जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.