7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगा भत्तों में इजाफा

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Jan 2023 01:59:26 PM
7th Pay Commission: Government employees will soon get increase in allowances

2023 का नया साल अभी शुरू ही हुआ है, ऐसे में इस साल सरकारी कर्मचारियों को काफी उम्मीदें हैं। कर्मचारी संघों की मांगों के जवाब में सरकार यही करने की योजना बना रही है। एआईसीपीआई के आंकड़ों के अनुसार , सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ोतरी की जाती है।

अब महंगाई के ग्राफ को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चालू वर्ष में 3 फीसदी तक बढ़ सकता है।  कर्मचारियों के जनवरी 2020 से जून 2021 तक के डीए एरियर का भी मामला है जो अभी तक सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है। कर्मचारी संघ लगातार सरकार से बकाया जारी करने की मांग कर रहे हैं। अब सरकार जल्द ही 18 महीने के लंबित बकाया पर निर्णय ले सकती है।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने को लेकर भी चिंता है। रिपोर्ट्स ने पहले सुझाव दिया था कि सरकार इसे नए साल के उपहार के रूप में दे सकती है। अब, नवीनतम अपडेट के अनुसार, सरकार बजट 2023 के बाद फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने का प्लान बना रही है। फिटमेंट फैक्टर की वर्तमान रेट लगभग 2.6 प्रतिशत है और कर्मचारी सरकार से इसे बढ़ाकर 3.7 प्रतिशत करने की मांग कर रहे हैं।

यदि ऐसा होता है तो कर्मियों के वेतन में भारी वृद्धि हो जाएंगी। जानकारों का कहना है कि बढ़ोतरी के बाद मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। सरकार ने पिछली बार 2016 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की थी।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.