7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, एक बार में 8% बढ़ा DA; मुझे लाभ कब मिलेगा?

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2023 02:30:04 PM
7th Pay Commission: Great news for government employees, DA increased by 8% in one go; When will I get the benefit?

लेकिन इससे पहले गुजरात के सरकारी कर्मचारियों को खुश करने वाली खबर आई है. गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA/DR में 8 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है.

9.50 लाख कर्मचारी और पेंशनभोगी लाभान्वित हुए

सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार के करीब 9.50 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 7वें वेतन आयोग के दायरे में लाया गया है. इन कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा. सरकार द्वारा DA में 8 फीसदी की बढ़ोतरी को दो हिस्सों में लागू किया जाएगा. पहला चार प्रतिशत डीए 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगा। जबकि डीए में शेष 4 प्रतिशत की वृद्धि 1 जनवरी 2023 से लागू होगी। डीए में वृद्धि केंद्र सरकार के नियमानुसार की गई है।

तीन किश्तों में बकाया का भुगतान किया जाएगा

पिछला बकाया सरकार द्वारा तीन किस्तों में जारी किया जाएगा। जून माह के वेतन के साथ एरियर की पहली किस्त दी जाएगी। इसी तरह अक्टूबर 2023 के वेतन के साथ दूसरी व तीसरी किस्त दी जाएगी।

सरकार की ओर से बताया गया कि डीए बढ़ने से सरकारी खजाने पर 4,516 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इससे पहले गुजरात सरकार ने अगस्त, 2022 में तीन प्रतिशत डीए की घोषणा की थी। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया गया था।

आपको बता दें कि इस समय केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए दिया जा रहा है. केंद्र की ओर से अगले डीए की घोषणा एक जुलाई से की जाएगी। इस बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी होने की उम्मीद है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.