7th Pay Commission: 3 गुना बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारी का फिटमेंट फैक्टर, जानिए कितनी होगी सैलरी

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 02:42:46 PM
7th Pay Commission: The fitment factor of the central employee may increase by 3 times, Know how much will be the salary

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी का बड़ा तोहफा दिया जा सकता है. साल 2016 में सरकार ने 7 सीपीसी लागू की थी, तब कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बड़ी बढ़ोतरी हुई थी।


अब एक बार फिर यह बढ़ोतरी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने का मतलब होगा कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी।

कितनी सैलरी बढ़ेगी

जब सातवां वेतन आयोग लागू हुआ तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 6 हजार रुपए था, लेकिन उसके बाद न्यूनतम वेतन 18000 रुपए हो गया। फिटमेंट फैक्टर बेसिक सैलरी का 2.57 गुना तय है, लेकिन कर्मचारियों की ओर से इसे 3 गुना बढ़ाने की मांग की जा रही है. फिटमेंट फैक्टर में तीन गुना बढ़ोतरी से कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपये हो जाएगा।

कर्मचारियों की बेसिक सैलरी भी बढ़ेगी

सातवें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना बढ़ाने का फैसला किया गया है। इसका मतलब यह है कि जब फिटमेंट फैक्टर बढ़ेगा तो सैलरी भी बढ़ेगी, क्योंकि कुल सैलरी की गणना महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, बेसिक सैलरी जैसे अलाउंस को फिटमेंट फैक्टर से गुणा करके की जाती है। उदाहरण से समझें तो फिटमेंट फैक्टर को 18 हजार मिनिमम सैलरी से गुणा करने पर सैलरी 42 हजार से ज्यादा होगी, जिसमें अलाउंस भी शामिल है। वहीं अगर फिटमेंट फैक्टर को तीन गुना कर दिया जाए तो बेसिक सैलरी और बढ़ जाएगी।

डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सरकार कर्मचारियों के वेतन में महंगाई भत्ते को और बढ़ा सकती है. वृद्धि का यह उपहार जुलाई में प्राप्त हो सकता है। सरकार कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि, ये बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों के आधार पर ही तय की जा सकती है।

कर्मचारियों के वेतन में क्या शामिल है

सबसे पहले कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन दिया जाता है। इसके बाद इसमें फिटमेंट फैक्टर जोड़ा जाता है। फिर इसमें महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, एचआरए और अन्य भत्ते शामिल होते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.