मानवता शर्मनाक : छिपकली के साथ गैंगरेप, 4 आरोपी गिरफ्तार

Samachar Jagat | Thursday, 14 Apr 2022 11:33:01 AM
A species of 'lizard' gang-raped in Maharashtra, 4 accused arrested

मुंबई: महाराष्ट्र से एक बेहद ही अजीबोगरीब मामला सामने आया है. राज्य में गोठाणे गांव के पास सह्याद्री टाइगर रिजर्व में एक बंगाल मॉनिटर छिपकली (मॉनिटर छिपकली) से कथित रूप से बलात्कार करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि आरोपी शिकारी हैं। वे कथित तौर पर गोठाने के गाभा इलाके में सह्याद्री टाइगर रिजर्व के कोर जोन में घुस गए और मॉनिटर छिपकली के साथ बलात्कार किया।

आरोपियों की पहचान संदीप तुकरम, पवार मंगेश, जनार्दन कामटेकर और अक्षय सुनील के रूप में हुई है। महाराष्ट्र वन विभाग ने आरोपी के मोबाइल फोन की जांच की, जिसके बाद घटना का पता चला। दरअसल, अधिकारियों को आरोपियों के फोन में एक रिकॉर्डिंग मिली, जिसमें वे कथित तौर पर मॉनिटर छिपकली के साथ गैंगरेप करते नजर आ रहे थे. दरअसल सांगली फॉरेस्ट रिजर्व में तैनात वन अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों को ट्रेस किया, जिसमें उन्हें जंगल में घूमते देखा जा सकता है. घटना की जानकारी देने वाले अधिकारियों ने बताया कि तीनों आरोपी कोंकण से कोल्हापुर के चंदोली गांव में शिकार करने आए थे. अधिकारियों के मुताबिक आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा और उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


 
बंगाल मॉनिटर छिपकली वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत एक आरक्षित प्रजाति है। यदि मामले में आरोपी दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें सात साल की कैद हो सकती है। विष एक प्रकार की बड़ी छिपकली है। इसे विशाखोपाड़ा, मॉनिटर छिपकली, गोइरा, घियोरा, मॉनिटर छिपकली, बिछपड़ी आदि नामों से भी जाना जाता है। विशेषज्ञ इसे 'मॉनिटर छिपकली' कहते हैं। इस प्रकार की छिपकली की लगभग 70 प्रजातियां पूरी दुनिया में पाई जाती हैं, लेकिन हमारे देश में इनकी चार प्रजातियां पाई जाती हैं। ये हैं बंगाल मॉनिटर छिपकली, पीला मॉनिटर छिपकली, जल मॉनिटर छिपकली और डेजर्ट मॉनिटर छिपकली। इनमें बंगाल मॉनिटर छिपकली सबसे ज्यादा दिखाई देती है। आमतौर पर लोग मॉनिटर छिपकली को काफी जहरीला मानते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.