Aadhaar Card: बड़ा फैसला, वित्त मंत्रालय ने दी इजाजत, अब आधार से कर सकेंगे ये काम

Samachar Jagat | Saturday, 06 May 2023 02:53:34 PM
Aadhaar Card: Big decision, Finance Ministry has given permission, now you will be able to do this work with Aadhaar

आधार: वित्त मंत्रालय ने अमेजन पे (इंडिया) और हीरो फिनकॉर्प सहित 22 वित्तीय कंपनियों को आधार संख्या के माध्यम से ग्राहकों को सत्यापित करने की अनुमति दी है।


मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि ये 22 कंपनियां अब अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर ग्राहकों की पहचान और लाभार्थी मालिकों के विवरण की पुष्टि कर सकेंगी। ऐसे में आधार से वेरिफिकेशन की प्रक्रिया थोड़ी आसान हो जाएगी।

लोगों के पास कई अहम दस्तावेज हैं। इन दस्तावेजों के जरिए लोगों के कई काम आसान हो जाते हैं। वहीं, इन जरूरी दस्तावेजों में एक आधार कार्ड भी शामिल होता है। भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड कई सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए बहुत जरूरी होता है।

आधार कार्ड के जरिए लोगों का वेरिफिकेशन भी किया जा सकता है क्योंकि आधार कार्ड में कई तरह की जानकारियां शामिल होती हैं। ऐसे में अब आधार कार्ड को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। इसका असर देश की जनता पर भी पड़ने वाला है।

आधार कार्ड

दरअसल, वित्त मंत्रालय ने Amazon Pay (India) और Hero Fincorp समेत 22 वित्तीय कंपनियों को ग्राहकों को आधार नंबर के जरिए वेरिफाई करने की इजाजत दे दी है। मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि ये 22 कंपनियां अब अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर ग्राहकों की पहचान और लाभार्थी मालिकों के विवरण की पुष्टि कर सकेंगी। ऐसे में आधार से वेरिफिकेशन की प्रक्रिया थोड़ी आसान हो जाएगी।

बैंकिंग क्षेत्र

बैंकिंग क्षेत्र में आधार के जरिए लोगों का सत्यापन किया जा सकता है। ऐसे में अब सरकार की तरफ से भी एक अहम कदम उठाया गया है, जिससे आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी। इन 22 फाइनेंस कंपनियों में गोदरेज फाइनेंस, अमेजन पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस, टाटा मोटर्स फाइनेंस सॉल्यूशंस, आईआईएफएल फाइनेंस और महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड शामिल हैं।

आधार सत्यापन

नांगिया एंडरसन एलएलपी पार्टनर संदीप झुनझुनवाला ने कहा कि बैंकिंग कंपनियां अब ग्राहकों को आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए वेरिफाई कर सकेंगी। "22 वित्तीय संस्थानों की एक सूची अधिसूचित की, जिन्हें ग्राहकों / लाभार्थियों की पहचान सत्यापित करने के लिए आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करने की अनुमति है," उन्होंने कहा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.