Aadhaar card: आधार कार्ड में बदल सकते हैं अपना मोबाइल नंबर, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 02:47:19 PM
Aadhaar card: You can change your mobile number in Aadhaar card, know its step by step process

मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे जरूरी और जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड का इस्तेमाल लगभग हर सरकारी काम में होता है। हालांकि कई बार ऐसा भी देखा जाता है जब हमें आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने की जरूरत पड़ती है।


ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिस समय हमारा आधार कार्ड बनता है उस समय हम किसी और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। हालांकि, बाद में हमारा नंबर बदल जाता है जिसके कारण हमें आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना पड़ता है। ऐसे में हमारा मौजूदा मोबाइल नंबर हर समय आधार कार्ड में अपडेट होना चाहिए।

इस वजह से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना जरूरी है

आधार कार्ड में अपना मौजूदा मोबाइल नंबर अपडेट कराना बेहद जरूरी है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आधार कार्ड से जुड़ी हर प्रकार की सेवा का लाभ लेने के लिए ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। जिसमें प्रवेश करने के बाद ही आप इससे जुड़ी हर सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। मान लीजिए अगर आपके आधार कार्ड पर दर्ज नंबर बंद है, तो आप अपने मोबाइल पर भेजे जाने वाले ओटीपी को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। आइए अब यह भी जान लेते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें।

इस तरह आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं

आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर सिर्फ ऑफलाइन ही अपडेट किया जा सकता है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं की जा सकती है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां आधार अपडेशन या करेक्शन फॉर्म मिल जाएगा। जिसे आपको भरकर सबमिट करना है। हालांकि इस पूरे काम के लिए आपको 50 रुपए फीस जमा करनी होगी। इसके बाद आपको एक पर्ची दी जाएगी। जिसमें आपका रिक्वेस्ट नंबर होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.