Aadhaar Enrollment : आधार कार्ड नंबर के लिए ऐसे करें पंजीकरण

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2023 04:23:29 PM
Aadhaar Enrollment: How to register for Aadhaar card number

भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान डाक्यूमेंट्स में एक आधार कार्ड है। बैंक अकाउंट , अधिकांश सरकारी स्कीम्स और अन्य कार्यक्रमों के लिए आधार बहुत जरुरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई), एक वैधानिक प्राधिकरण है जो विशिष्ट पहचान या आधार नंबर जारी करता है। UIDAI को भारत सरकार द्वारा आधार अधिनियम 2016 के प्रावधान के तहत बनाया गया था।

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर लिखा है, "आधार नामांकन प्रक्रिया में नामांकन केंद्र पर जाना, नामांकन फॉर्म भरना, जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा प्राप्त करना, नामांकन आईडी युक्त पावती पर्ची एकत्र करने से पहले पहचान और एड्रेस के डाक्यूमेंट्स का प्रमाण जमा करना शामिल है।" आधार नामांकन की मुख्य विशेषताएं हैं:

आधार नामांकन नि:शुल्क है।
सहायक डॉक्यूमेंट की लिस्ट में चुनाव photo identity card, ration card, passport और driving license हैं।
पहचान प्रमाण के लिए पैन कार्ड और Govt ID cards जैसे फोटो पहचान पत्र की अनुमति है। एड्रेस प्रूफ डाक्यूमेंट्स में पिछले तीन महीनों के पानी-बिजली-लैंडलाइन टेलीफोन बिल भी शामिल हैं।

यदि आपके पास उपरोक्त सामान्य प्रमाण नहीं हैं, तो यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित राजपत्रित अधिकारी/तहसीलदार प्रमाण पत्र प्रोफार्मा द्वारा जारी फोटो वाले पहचान प्रमाण पत्र को भी पीओआई के रूप में स्वीकार किया जाता है।
जहां कोई डॉक्यूमेंट  उपलब्ध नहीं हैं, वहां के निवासी नामांकन केंद्र पर उपलब्ध परिचयकर्ताओं की मदद भी ले सकते हैं। परिचयकर्ताओं को रजिस्ट्रार द्वारा अधिसूचित किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया संबंधित रजिस्ट्रार के कार्यालय से संपर्क करें।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.