Sero Survey के मुताबिक, मप्र में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी सबसे ज्यादा लेकिन यहां सबसे कम!

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 09:43:06 AM
According to Sero survey, antibodies against coronavirus are highest in MP but lowest here!

नई दिल्ली: केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्थानीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को तैयार करने के लिए आवश्यक 'सीरोप्रवलेंस' पर जिला-स्तरीय डेटा तैयार करने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के परामर्श से एक सीरो सर्वेक्षण करने की सलाह दी है। . आप सभी को बता दें कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान दिया है जिसके अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नियुक्त किया है. केंद्र शासित प्रदेशों/केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रधान सचिव/सचिव यह बात सचिवों (स्वास्थ्य) को लिखे पत्र में कही गई है।

दरअसल, मंत्रालय ने हाल ही में आईसीएमआर द्वारा देश के 70 जिलों में किए गए नेशनल सीरो सर्वे के निष्कर्षों को भी साझा किया, जिसके अनुसार मध्य प्रदेश में सर्वेक्षित आबादी 79 फीसदी, महाराष्ट्र में 58 फीसदी पाई गई. वहीं केरल में 44.4 फीसदी, राजस्थान में 76.2 फीसदी और बिहार में 75.9 फीसदी पाया गया. इसके अलावा गुजरात में 75.3 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 71.0 फीसदी, कर्नाटक में 69.8 फीसदी, तमिलनाडु में 69.2 फीसदी, ओडिशा में 68.1 फीसदी, पंजाब में 66.5 फीसदी, तेलंगाना में 63.1, असम में 50.3 और पश्चिम बंगाल में 60.9 फीसदी है।


आप सभी को बता दें कि आईसीएमआर द्वारा किए गए राष्ट्रीय सेरोप्रेवलेंस सर्वे के चौथे दौर के निष्कर्षों का हवाला देते हुए मंत्रालय ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आईसीएमआर के परामर्श से अपने-अपने क्षेत्रों में सेरोप्रवलेंस अध्ययन करने की सलाह दी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.