Acne In Winters : सर्दियों के मौसम में पिंपल्स से हैं परेशान? ये हैं ठंड में पिंपल्स से निपटने के तरीके

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Jan 2023 08:54:42 AM
Acne In Winters: Troubled by pimples in the winter season? These are the ways to deal with pimples in winter

Acne In Winters : हम सभी जानते हैं, कि मुंहासे, तेल, कीटाणुओं, मृत त्वचा कोशिकाओं और छिद्रों में गंदगी के जमा होने के कारण होता है। जब ऐसा होता है, तो आपके शरीर पर कहीं भी फुंसी या धब्बा दिखाई दे सकता है, हालांकि यह चेहरे, कंधों, पीठ, गर्दन, छाती और ऊपरी बांहों पर होना सबसे आम है। मुंहासे त्वचा की सबसे प्रचलित समस्या है, और यह कष्टदायी रूप से अप्रिय हो सकता है, खासकर जब गंभीर हो।

यह मानसिक पीड़ा भी पैदा कर सकता है। मुंहासे पीसीओएस (पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) का भी परिणाम होते हैं, पीसीओएस के दिल में हार्मोनल असंतुलन है। बहुत सरल शब्दों में, स्थिति आपके “पुरुष हार्मोन” के स्तर में वृद्धि का कारण बनती है – टेस्टोस्टेरोन, उदाहरण के लिए। ये हार्मोन वसामय ग्रंथि को आवश्यकता से अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए ट्रिगर करते हैं, जो छिद्रों को बंद कर देते हैं , जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे होते हैं।


Acne In Winters : मुहांसे होने पर ये काम नहीं करने चाहिए:-
छोटी-छोटी चीजें/बदलावों से फर्क पड़ता है।

लंबे समय तक गर्म फुहारें न लें; बल्कि आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।


तैलीय सौंदर्य प्रसाधनों या त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग न करें।

बहुत ज्यादा एक्सफोलिएशन से बचें ।


तेज सुगंध वाले तेज परफ्यूम या उत्पादों से बचना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है।

Acne In Winters : मुहांसे से बचने के तरीके:-
खूब पानी पिएं

सर्दियों में मुहांसे आपको परेशान क्यों कर रहे हैं, इसका मुख्य कारण पानी का कम सेवन है। सर्द मौसम की वजह से हमारी त्वचा रूखी हो जाती है। कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पिएं।

अपना चेहरा साफ रखें

एक चीज जिसका आपको ध्यान रखना है वह है फेस क्लींजर का उपयोग करना जो आपकी त्वचा को शुष्क नहीं करता है बल्कि इसे हाइड्रेट करता है। नम सर्दियों की हवा विभिन्न प्रदूषकों के साथ आपके छिद्रों को आसानी से बंद कर सकती है। चेहरे की स्वच्छता के लिए सफाई और एक्सफोलिएशन जरूरी है।

मॉइस्चराइज, मॉइस्चराइज और मॉइस्चराइज करें

यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो आपको पानी आधारित मॉइस्चराइजर या फेशियल जेल का उपयोग करना पसंद करना चाहिए। हालाँकि, तैलीय त्वचा होने का मतलब यह नहीं है कि आप मॉइस्चराइजिंग भाग को छोड़ सकते हैं। हम फेशियल या फेस पैक का उपयोग करने का भी सुझाव देते हैं जो आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देता है। फ्रूट पैक हो या फेशियल सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।

व्यायाम करें और कायाकल्प करें

सर्दी में आप घर के अंदर व्यायाम कर सकते हैं। शायद आप योग या नृत्य कर सकते हैं। हालाँकि, हर समय घर के अंदर रहने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यदि आप सुबह की ताजगी भरी हवा में लेते हैं, तो यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करेगी और सर्दी के प्रकोप को आपसे दूर रखेगी।

 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.