Air India Update: एयर इंडिया के पायलटों और केबिन क्रू की सैलरी में बढ़ोतरी, सैलरी स्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव करने का फैसला!

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2023 01:51:05 PM
Air India Update: Salary hike for pilots and cabin crew of Air India, decided to make major changes in salary structure!

Air India Update: एयर इंडिया ने अपने पायलटों और केबिन-क्रू मेंबर्स की सैलरी बढ़ाने का फैसला किया है। 5 साल के ट्रांसफॉर्मेशन प्लान के तहत एयर इंडिया अपने 2700 पायलटों की सैलरी बढ़ाएगी, जिसमें एयर एशिया इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पायलट भी शामिल हैं।


इसके अलावा 5600 केबिन क्रू के वेतन में भी बढ़ोतरी की जाएगी। टाटा समूह की एयर इंडिया ने पायलटों और केबिन क्रू सदस्यों के मुआवजे के ढांचे में बदलाव करने का फैसला किया है। पायलटों की प्रति घंटा उड़ान दरों को बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है।

एयर इंडिया गारंटीशुदा उड़ान भत्ता घटक को 20 घंटे से बढ़ाकर 40 घंटे करने जा रही है। इसके अलावा ट्रेनिंग पर जाने वाले पायलटों के अतिरिक्त भत्ते में भी बढ़ोतरी की जाएगी. एयर इंडिया प्रति घंटे की उड़ान दरों और पायलटों के उड़ान भत्ते में भी बढ़ोतरी करेगी।

एयर इंडिया अपने प्रशिक्षु कर्मचारियों के वजीफे को दोगुना करेगी, साथ ही लंबे समय तक सेवा देने वाले कर्मचारियों को अतिरिक्त पुरस्कार देगी। निश्चित अवधि के अनुबंध वाले 800 पायलट जिनका अनुबंध 5 वर्ष के लिए नवीनीकृत किया गया था, उन्हें पायलटों की आयु 58 वर्ष पूर्ण होने तक बढ़ाया जाएगा। एयर इंडिया के पास 4700 फिक्स्ड टर्म कॉन्ट्रैक्ट केबिन क्रू मेंबर्स हैं जबकि 100 स्थायी केबिन क्रू मौजूद हैं। इसके अलावा एयर इंडिया जूनियर फर्स्ट ऑफिसर और सीनियर कमांडर स्तर के दो पद शुरू करेगी।

एयर इंडिया ने फैसला किया है कि 4 या उससे अधिक वर्षों तक कमांडर के रूप में उड़ान भरने वाले पायलटों को वरिष्ठ कमांडर के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। उन्हें प्रबंधन संवर्ग में शामिल करने के साथ कार्यकारी ड्यूटी के लिए अलग से भत्ता दिया जाएगा।

केबिन क्रू संगठन की संरचना करने का भी निर्णय लिया गया है। परमानेंट और फिक्स्ड टर्म कॉन्ट्रैक्ट केबिन क्रू को चार सेगमेंट में बांटा गया है। जिसमें ट्रेनी केबिन क्रू, केबिन क्रू, केबिन सीनियर और केबिन एक्जीक्यूटिव शामिल हैं। फरवरी में, एयर इंडिया ने 4200 केबिन क्रू प्रशिक्षुओं और 900 पायलटों की भर्ती की घोषणा की।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.