Airtel Payments Bank : बैंक अकाउंट खोलने के लिए जरुरी है आधार, फेस ऑथेंटिकेशन से होगा काम

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2022 03:29:05 PM
Airtel Payments Bank: Aadhaar is necessary to open a bank account, face authentication will work

फेस ऑथेंटिकेशन-आधारित इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा पेश किया गया एक नया ऑप्शन  है। पहले, एक यूजर्स को ओटीपी वेरिफिकेशन या बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन पूरा करने से पहले अपने आधार कार्ड को अपने अकाउंट से लिंक करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है; अकाउंट रजिस्टर करने के लिए अब आपको अपना चेहरा सत्यापित करने की जरूरत  है।

अकाउंट खोलने के लिए सिर्फ एक स्मार्टफोन की जरूरत होगी:

हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा ऑथेंटिकेशन के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाया गया है। बिज़नेस संवाददाताओं को अकाउंट खोलने के लिए केवल एक स्मार्टफोन या डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास के अनुसार, यह केवाईसी क्षमता फेस ऑथेंटिकेशन आरडी प्रोग्राम को नियोजित करती है, जो एआई/एमएल पर आधारित है और आधार में एंटर की गई इमेज से व्यक्ति की फोटो का मिलान करके धोखाधड़ी को रोकने में मदद करती है और सुरक्षित यूजर्स ऑनबोर्डिंग को सक्षम बनाती है।आधार-आधारित ओटीपी या फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन पहले ग्राहकों को एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ अकाउंट खोलने के लिए जरुरी  था।

ग्राहक को एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ अकाउंट रजिस्टर करने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए अपने आधार या फिंगरप्रिंट के आधार पर एक ओटीपी प्रदान करने की जरूरत होती है।

 एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ सेविंग अकाउंट:

इंटरेस्ट रेट क्या है?

1 लाख रुपये तक के बैलेंस के लिए, एयरटेल पेमेंट्स बैंक 2.5 प्रतिशत की एनुअल इंटरेस्ट रेट प्रदान करता है, और 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक की राशि के लिए दर 6 प्रतिशत है। 

एयरटेल सेविंग अकाउंट की विशेषताएं:
 
1. 5 लाख से अधिक बैंकिंग स्थानों के साथ सुविधाजनक पहुंच।

2. रुपये तक 2.5 प्रतिशत की  एनुअल इंटरेस्ट रेट । 1 लाख और उससे अधिक, और 6 प्रतिशत 2 लाख रुपये तक।

3. 1 लाख रुपये तक की पर्सनल एक्सीडेंट के लिए मुफ्त कवरेज।

4. कोई मिनिमम  बैलेंस जरुरी नहीं है।

5. एक वर्चुअल डेबिट कार्ड 

एयरटेल भुगतान के लिए बैंक लेनदेन सीमा:

ग्राहक एयरटेल पेमेंट्स के लिए बैंक अकाउंट में अपने अकाउंट बैलेंस पर इंटरेस्ट अर्जित कर सकते हैं। इसके अलावा, आप 1 लाख रुपये की पर्सनल एक्सीडेंट बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। आप हमारे किसी भी बैंक स्थान से पैसे निकालने के अलावा वॉलेट की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि इस बैंक के साथ कोई लेन-देन सीमा नहीं है, प्रत्येक अकाउंट को प्रत्येक माह अधिकतम 10,000 लेनदेन की अनुमति है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.